ब्रेकिंग
लड़की के साथ अश्लील फोटो का डर रहा मौत की वजह, सुसाइड नोट से उजागर हुए कई राजSitapur: तेज बारिश के चलते गिरी दीवार, मलबे में दबे पति-पत्नी समेत पांचSiddharthnagar: पूर्व प्रधान ने धोखाधड़ी से हड़पी सरकारी रकम, कागजों में पूरे दिखाए निर्माण कार्यऔरैया: बहन के साथ छेड़छाड़ का विरोध करने पर भाई की पिटाईMahoba: अवैध अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, जिला प्रशासन ने चलाई बड़ी मुहिमनरेंद्र गिरि मामले में सीबीआई जांच के लिए याचिका दायर, हो सकती है अधिकारियों से पूछताछमहंत नरेंद्र गिरि के मौत के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा: सीएम योगीमहंत की डेथ मिस्ट्री में कई राज,सपा के पूर्व मंत्री से लेकर बिल्डर तक जुड़े है तार  सऊदी विदेश मंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान तालिबानी हुकूमत पर की चर्चादेखिए कैसे संतों की मौतों से भरा रहा है निरंजनी अखाड़े का इतिहास, बेशुमार दौलत रही मौतों की वजह

Siddharthnagar: डायरिया से हुई 5 लोगों की मौत, दर्जन भर लोग पीड़ित

चंदन श्रीवास्तव, सिद्धार्थनगर

Siddharthnagar: पिछले 1 हफ्ते से सिद्धार्थनगर जिले के एक गांव में डायरिया से 5 लोगों की मौत हो गई और दर्जन भर लोग अब भी पीड़ित हैं। पीड़ितों का इलाज पी एच सी बढ़नी अन्य प्राइवेट अस्पतालों में हो रहा है। वहीं, डाक्टरों की टीम गांव में कैंप कर लोगों को दवाइयां दे रही है। 5 मौतों को लेकर डॉक्टर का कहना है कि सिर्फ दो मौतें डायरिया से हुई जबकि अन्य मौतें दूसरे कारणों से हुई है।

आपको बता दें कि सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी ब्लॉक का यह रेडवरिया गांव है। इस गांव में डायरिया ने पाँव पसार दिया है। ग्रामीणों की मानें तो पिछले 1 हफ्ते से डायरिया से 5 लोगों की मौत हो चुकी है। ग्रामीणों के अनुसार 31 अगस्त से 4 अगस्त के बीच 60 वर्षीय खैरुन्निसा, 8 वर्षीय रुखसाना, 45 वर्षीय शमीमा, 9 माह की नुसरत और 55 वर्षीय धर्मराज की मौत डायरिया से हो गई है। अभी भी करीब दर्जन भर लोग इससे पीड़ित हैं। वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि गांव में आज भी मेडिकल सुविधाओं का अभाव है डॉक्टरों की टीम गांव में आती है लेकिन 2 घंटे रुक कर चली जाती है। अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें एंबुलेंस भी नहीं मिल पाता। उन्हें अपने संसाधनों से मरीजों को अस्पताल पहुंचाना पड़ता है। सरकारी अस्पताल में समुचित व्यवस्था नहीं मिलने पर वे लोग प्राइवेट अस्पतालों का रुख कर रहे हैं।

वहीं, रेडवरिया गांव में पीएचसी बढ़नी के डॉक्टर कैंप लगाकर लोगों को दवाइयां वितरित कर रहे हैं। गांव में मौजूद बढ़नी पी एच सी के डॉक्टर धीरेंद्र चौधरी ने बताया कि गांव में कई लोग लूज मोशन से पीड़ित है। उनकी सहायता और उपचार के लिए वे यहां कैंप लगा रहे हैं और जरूरत के अनुसार मरीजों को सी एच सी, पी एच सी या जिला चिकित्सालय भेजा जा रहा है। गांव में अब तक हुई 5 मौतों को लेकर उन्होंने कहा कि डायरिया से दो की जबकि अन्य मौतें दूसरे कारणों से हुई है। डायरिया फैलने की वजह के बारे में उन्होंने बताया कि खुली नालियां, गांव में गंदगी, खाने पीने में साफ-सफाई ना होना इसका प्रमुख कारण है। हालांकि डायरिया फैलने के बाद गांव में साफ सफाई के साथ नालियों और जलजमाव के पास छिड़काव करवा दिया गया है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities