ब्रेकिंग
सुप्रीम कोर्ट के इस जज ने नूपुर शर्मा को सुनाई खरी-खरी, याचिका खरिज कर कहा टीवी में जाकर देश से मांगे माफी‘चायवाले’ ने पवार के ‘पॉवर’ और ठाकरे के ‘इमोशन’ का निकाला तोड़, ‘ऑटो चालक’ को इस वजह से बनाया महाराष्ट्र का चीफ मिनीस्टरउदयपुर घटना को लेकर कानपुर के मुस्लिम संगठन के साथ अन्य लोगों में उबाल, कन्हैयालाल के हत्यारों को जल्द से जल्द फांसी की सजा दिलवाए ‘सरकार’महाराष्ट्र में फिर से बड़ा उलटफेर, शिंदे के साथ फडणवीस लेंगे शपथBIG BREAKING – देवेंद्र फडणवीस नहीं, एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, शाम को अकेले लेंगे शपथशिंदे बने मराठा राजनीति के ‘बाहुबली’ जानिए देवेंद्र भी ‘समंदर’ से क्यों कम नहींPanchang: आज का पंचांग 30 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयMonsoon Update: गाजियाबाद और आसपास के जिलों को करना होगा बारिश का इंतजार, पूर्वी यूपी में हल्की बारिश शुरूउदयपुर हिंसा का सायां यूपी तक पहुंचा, यूपी के मेरठ जोन में अलर्ट, सोशल मीडिया पर खाास नजरCorona Update: कोरोना ने बढ़ाई देश की टेंशन, एक ही दिन में बढ़ 25 फीसदी मरीज बढ़े, 30 लोगों की मौत

अयोध्या निवासी मृगेंद्रराज ने दारोगा रणजीत यादव के जीवन पर आधारित किताब की भेंट

अनिल निषाद, अयोध्या

जनपद अयोध्या के परिक्षेत्रीय कार्यालय में नियुक्त उत्तर प्रदेश पुलिस के समाजसेवी चेहरे उपनिरीक्षक रणजीत यादव के जीवन पर आधारित आत्मकथा/बायोग्राफी को लिखकर सात बार विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर चुके 15 वर्षीय अयोध्या निवासी मृगेंद्र राज ने उनके आवास पर अपने परिजनों के साथ पहुँचकर भेंट की।

आजमगढ़ जनपद के मूल निवासी रणजीत यादव सन् 2015 में उत्तर प्रदेश पुलिस की सीधी भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण कर वर्तमान जनपद अयोध्या में नियुक्त हैं अपनी ड्यूटी को वरीयता देते हुए रक्तदान, पौधरोपण, नशामुक्ति, शिक्षा, सुरक्षा और यातायात जागरूकता, गरीब असहायों की मदद करना जैसे सामाजिक सरोकार करते रहते हैं। देश के प्रतिष्ठित काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी से दर्शनशात्र विषय मे स्नातकोत्तर की उपाधि धारण करने वाले रणजीत ने कई कविता और कहानियां लिखी हुई है। उनकी कविता और कहानियां पत्र पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हो चुकी है। पहली मुलाकात, बड़े घर की बहू, इंतजार मां का, भूरा बन्दर, जिम्मेदारी, वन देवी का चश्मा, कहानियों का प्रसारण आकाशवाणी रेडियों केंद्र लखनऊ व फैज़ाबाद से हो चुका है। ये गर्मी के मौसम में बेजुबानों के लिए थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी मुहिम हर वर्ष चलाते हैं। असहाय गरीब और भिक्षावृति से जुड़े बच्चों को पढ़ाते हुए कई बार दिखाई देते हैं। रणजीत यादव के सामाजिक कार्यों को देखने के लिए आप उन्हें उनके यूट्यूब चैनल/फेसबुक पेज रंजीत सुपरकॉप Ranjeet Supercop और ट्विटर @RSupercop पर फॉलो कर सकते हैं।

रणजीत ने बताया कि “यह मेरे और मेरे पूरे परिवार के लिए बहुत ही गर्व की बात है कि मेरे जीवन वृत्त पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ज्यूरी सदस्य और सात विश्व रिकॉर्ड धारी प्रतिभावान लेखक मृगेंद्र राज द्वारा मेरे जीवन के हर पहलू को छूते हुए लिखा गया है। मुझे गर्व कि मृगेंद्र अब तक 110 लोगों की बायोग्राफी सहित कुल 275 किताब लिख चुके हैं और अपने इस महाअभियान मुझे भी सम्मिलित किया। इन्हें कोटिशः धन्यवाद के साथ सदस्य ज्यूरी मनोनीत होने पर बधाई!”

आत्मकथा के लेखक मृगेंद्र राज अपनी प्रतिभा के कारण आज के अभिमन्यु नाम से विख्यात हैं। इनकी बहुआयामी प्रतिभा को देखते हुए हाल ही में इन्हें गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अपनी ज्यूरी का सदस्य मनोनीत किया है। इस अवसर पर समाजसेवी दारोगा रणजीत ने मृगेंद्र राज को रंगोली बनाकर बधाई और शुभकामनाएं भी दिया।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities