बड़ी ख़बरें
नहीं रहे शेयर मार्केट किंग झुनझुनवाला, 5 हजार की रकम से खड़ा किया था करोड़ों का साम्राज्य10 साल की बेटियों ने लिखी गुमनाम नायिका पर किताब, सीएम शिवराज ने किया विमोचनजेम-टीटीपी के आतंकी को मिला था नूपुर को फिदायीन हमले से मारने का टॉस्क, सैफुल्ला ने इंटरनेट के जरिए वारदात को अंजाम देने की दी थी ट्रेनिंग, पढ़ें टेररिस्ट के कबूलनामें की ‘चार्जशीट’मध्य प्रदेश में नहीं रहेगा अनाथ शब्द, शिवराज सिंह ने तैयार किया खास प्लानजम्मू-कश्मीर की सरकार का आतंकियों के मददगारों पर बड़ा प्रहार, आतंकी बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार को नौकरी से किया बर्खास्त, पैसे की व्यवस्था के साथ वैज्ञानिक चलाते थे आतंक की ‘पाठशाला’होर्ल्डिंग्स से हटाया सीएम का चेहरा, तिरंगे की शान में सड़क पर उतरे योगी, यूपी में 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्यबांदा में नाव पलटने की घटना में 6 और शव मिले, अब तक 9 की मौतपहले फतवा जारी और अब लाइव प्रोग्राम में सलमान रुश्दी पर चाकू से किए कई वार14 साल के बाद माफिया के गढ़ में दाखिल हुआ डॉन, भय से खौफजदा मुख्तार और बीकेडी ‘पहलवान’पुलिस के पास होते हैं ‘आन मिलो सजना’ ‘पैट्रोल मार’ ‘गुल्ली-डंडा’ और ‘हेलिकॉप्टर मार’ हथियार, इनका नाम सुनते ही लॉकप में तोते की तरह बोलने लगते हैं चोर-लुटेरे और खूंखार बदमाश

पीएम मोदी ने संत रविदास जयंती पर रविदास मंदिर में की पूजा, राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संत रविदास जयंती के मौके पर दिल्ली के करोल बाग स्थित संत रविदास मंदिर पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने मंदिर में दर्शन किए और हो रहे कीर्तन में महिलाओं के साथ भाग। पूरे देश में संत रविदास की 645वीं जयंती मनाई जा रही है।

पीएम मोदी ने रविदास मंदिर में भक्तों के साथ भजनों का आनंद लिया और मोदी ने मंजीरा भी बजाया। पीएम मोदी ने खुद वीडियो ट्वीट कर इन पलों को बेहद खास बताया.

पीएम ने इससे पहले मंगलवार को रविदास जयंती के अवसर पर अपने कुछ विचारों को ट्वीट के जरिये साझा किया। उन्होंने लिखा कि महान संत गुरु रविदास जी की कल जन्म-जयंती है। रविदास जी ने अपना सारा जीवन समाज से जात-पात और छुआछूत जैसी कुप्रथाओं का अंत करने में लगा दिया, वो आज भी हम सबके लिए प्रेरणादायी है।’

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने संत कवि रविदास की जयंती पर भारतवासियों को शुभकामनाएं दी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि गुरु रविदास जयंती पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई। महान संत गुरु रविदास जी ने बिना छुआछूत के समान प्रेम और नेक व्यवहार करने का संदेश दिया।

इसी के साथ ही पीएम मोदी ने रविदास जयंती पर ट्वीट कर कहा कि उन्होंने छुआछूत जैसी कुरीतियों को समाप्त करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पण कर दिया था।

कौन थे संत रविदास

संत रविदास एक समाज सुधारक कवि और भगवान की भक्ति में हमेशा ही लीन रहने वाले व्यक्ति थे। संत रविदास जी का जन्म माघ पूर्णिमा तिथि के दिन हुआ था। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के काशी में माता कालसा देवी और बाबा संतोख दास के घर में हुआ था। वो निर्गुण परंपरा के संवाहक थे। उन्होंने उत्तर भारत में भक्ति आंदोलन का नेतृत्व किया था। रविदास ने सामाजिक सुमदाय में लोगों के सुधार के लिये अपने महान लेखों के द्वारा आध्यात्मिक और सामाजिक संदेश दिये थे।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities