ब्रेकिंग
Panchang: आज का पंचांग 25 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 24 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 23 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयकानपुर हिंसा का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने, सर्विलांस पर लगे मोबाइलों से हुआ बड़ा खुलासाबाँदा में प्राधिकरण और निबंधन की मिलीभगत से प्लाटिंग के नाम पर हो रही है खुली डकैती ,आप भी हो जाइए सावधान!Panchang: आज का पंचांग 22 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयशिवसेना में लगातार बढ़ रही है बागी विधायकों की संख्या, अब तक 42 MLA ने ठाकरे के खिलाफ मोर्चा खोलाऑटो रिक्शा चलाने और रिवॉल्वर-पिस्टल रखने वाले इस नेता ने ठाकरे को दी चुनौती, महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार गिरने की शुरू हुई उल्टी गिनतीएक ‘महिला मस्साब’ कैसे चुनीं गईं एनडीए के राष्ट्रपति की उम्मीदवार, पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बड़े नामों के बजाए द्रौपदी पर क्यों लगाया दांवअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी का दिखा अनोखा अंदाज, तस्वीरों में देखें कैसे दिया स्वस्थ जीवन का संदेश

12-14 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली डोज की शुरुआत, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

देश में कोरोना महामारी की जंग अभी भी जारी है। संक्रमण का खात्मा करने के लिए कोविड-19 टीकाकरण का अहम योगदान है। इस बीच देश में टीकाकरण अभियान के तहत 12-14 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक की शुरुआत हो गई है। इस बात की जानकारी देते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बच्चों के परिजन से टीकाकरण लगवाने की आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि अगर बच्चे सुरक्षित होंगे तो देश सुरक्षित होगा। उनके इस आग्रह का नतीजा आज टीकाकरण केंद्रों पर देखने को मिला जब भारी संख्या में परिजन अपने बच्चों को लेकर टिका लगवाने पहुंचे।

12-14 साल के बच्चों को COVID-19 टीकाकरण शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी एक विज्ञप्ति में जानकारी थी कि वैज्ञानिक निकायों के साथ विचार-विमर्श के बाद टीकाकरण का फैसला लिया गया। प्रशासित किया जाने वाला टीका कार्बेवैक्स है, जो जैविक ई लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा निर्मित है। आपको बता दें कि यह COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।

जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

देश में 12 से 14 साल के बच्चों को आज से कोरोना वैक्‍सीन लगना शुरू हो चुकी है। बच्चों के टीकाकरण अभियान के इस पड़ाव के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल www.cowin gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, 15 साल से ज्यादा के बच्चों की तरह 12 से 14 साल के बच्चों को भी आन स्पाट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities