बड़ी ख़बरें
अमित शाह के वादे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मुहर लगाते हुए विष्णु देव साय को बनाया छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश में इस नेता को तो राजस्थान में सियासत के ‘चाणक्य’ को मिल सकती सत्ता की चाबीसालों से लटकी पड़ी पेंशन पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिले ,कुरुक्षेत्र पहुंची संकल्प यात्रा में पूर्व मंत्री कृष्ण वेदी ने लाभार्थियों को दिलाये उज्ज्वला गैस कनेक्शन !मोदी की गारंटी से होगा अंत्योदय का स्वप्न साकार : कृष्णपाल गुर्जर केंद्रीय मंत्रीविकसित भारत संकल्प यात्रा 2047 तक भारत को विकसित करने के संकल्प का प्रतीक :अनिल विज‘गजब’ इत्र कारोबारी के बाद अब इस कांग्रेस सांसद की तिजोरी से निकली मनी को गिनते-गिनते थक गई मशीन, पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्लैकबनी की साझा की तस्वीरछत्तीसगढ़ में ‘काका’ की कद-काठी के नेता की खोज करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी के ये तीन रणनीतिकार, अगले कुछ घंटे के अंदर सूबे की जनता को मिलने वाली है बीजेपी की सरकारपीएम नरेंद्र मोदी से बन गई बात जेपी नड्डा ने इन तीन नेताओं को सौंपी राजस्थान की बागडोर, अगले 48 घंटे के अंदर बीजेपी इस नेता को बना सकती है सूबे का मुख्यमंत्रीपीएम मोदी से बन गई बात जेपी नड्डा ने इन तीन नेताओं को सौंपी मध्य प्रदेश की कमान, बीजेपी अगले 48 घंटे के अंदर सीएम कैंडीडेट के नाम का कर सकती ऐलानहरियाणा में संकल्प यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह,पलवल और फरीदाबाद में उमड़े लाभार्थियों ने मनोहर लाल की सरकार की तारीफों के बांधे पुल !कौन है गाजा का ओसामा बिन लादेन के साथ ही ‘खान यूनिस का कसाई’, जिन्हें मारने के लिए कुत्तों के साथ आईडीएफ के कमांडो ने कर दी चढ़ाई

पीएम श्री स्कूल शुरु करने वाला हरियाणा बना देश का पहला राज्य, PM मोदी ने एक स्कूल को 2 करोड़ का दिया बजट

पीएम श्री

पीएम श्री स्कूल ने अपने एमडीयू में बुधवार को अपने स्कूलों का लोकार्पण किया। पीएम श्री स्कूलों की शुरुआत हरियाणा राज्य में की गई थी, और यह पहला ऐसा राज्य बना जो इस योजना को अपनाया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर सांसद अरविंद शर्मा और हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल भी मौजूद थे। इसके तहत, हरियाणा में 124 स्कूलों की मंजूरी दी गई है, और इसके लिए बजट भी पास किया गया है।

“बुधवार को, रोहतक के एमडीयू में प्रधानमंत्री श्री स्कूलों का उद्घाटन किया गया। इससे हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया, जिसने प्रधानमंत्री श्री स्कूलों की शुरुआत की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका आयोजन किया।”

इस अवसर पर, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Education Minister Kanwar Pal) के साथ सांसद अरविंद शर्मा भी मौजूद थे। बताया गया है कि हरियाणा में अब तक 124 स्कूल मंजूर कर लिए गए हैं और उनके लिए बजट भी पास किया गया है। दूसरे चरण में, और 128 स्कूल को पीएम श्री के तहत शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, देश के स्तर पर विचार करते हुए, यह बताया गया है कि 14400 स्कूलों को पीएम श्री के तहत शामिल किया जायेगा।

नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों के काम में आई गति
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal) भी कार्यक्रम में शामिल हो गए। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने अपने संबोधन में बताया – प्रधानमंत्री श्री स्कूलों को आरंभ कर दिया गया है। टैबलेट का उपयोग भी अधिक बेहतरीन तरीके से हो रहा है। बच्चे इसका लाभ उठा रहे हैं। सुपर 100 योजना के तहत बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। नई शिक्षा नीति के द्वारा स्कूलों में काम तेजी से प्रारंभ हो रहा है। व्यावसायिक शिक्षा छठी कक्षा से शुरू की जा रही है।

धर्मेंद्र प्रधान ने सीएम मनोहर लाल के काम की कि तारीफ
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने भाषण में कहा कि शिक्षा विभाग ने शिक्षा सुधार के लिए बेहतर काम किया है। शिक्षकों के स्थानांतरणों का एक बड़ा काम था, लेकिन हरियाणा सरकार ने ऑनलाइन स्थानांतरण नीति को लागू करके इस कार्य को समाप्त कर दिया है। इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल बधाई का महत्वपूर्ण योगदान है। सर्व शिक्षा अभियान को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने आरंभ किया था। नई शिक्षा नीति को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने राइजिंग इंडिया की दिशा में लाई है।

“तीन साल से बच्चों के लिए खेल-पढ़ाई की शुरुआत की गई है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि हरियाणा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपनाया है। मातृ भाषा को मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा। किसी को सफल होने के लिए अंग्रेजी पढ़ने की आवश्यकता नहीं होती है। देश के महान वैज्ञानिक अब्दुल कलाम आजाद की शुरुआत में अंग्रेजी की पढ़ाई नहीं हुई थी। देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी पहले अंग्रेजी नहीं पढ़ती थी, लेकिन विश्व स्तर पर जानकारी प्राप्त करने के लिए अंग्रेजी महत्वपूर्ण है।”

पीएम ने दिया एक स्कूल को दो करोड़ रूपए का बजट
लेकिन मुख्य जानकारी केवल मातृभाषा में ही प्राप्त होनी चाहिए। हरियाणा के खिलाड़ियों ने एशियाड में सबसे अधिक पदक हरियाणा ने जीते हैं। उनके लिए अंग्रेजी की आवश्यकता नहीं है। सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों के साथ मिलाकर बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। प्रधानमंत्री (पीएम मोदी) ने एक स्कूल को दो करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया है। हरियाणा ने प्रधानमंत्री श्री स्कूल की शुरुआत करने में अग्रणी राज्य बन गया है। इसके लिए बधाई।

शिक्षा को बेहतर बनाने का लक्ष्य ताकि युवाओं में राष्ट्र-देश प्रेम की भावना पैदा हो सकें
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक कार्यक्रम के मौके पर उनके विचार व्यक्त किए कि बिना शिक्षा के, कोई व्यक्ति पूर्ण रूप से मानव नहीं हो सकता है। इसलिए, हमें सभी को शिक्षा की आवश्यकता है। हमें शिक्षा को सुधारना है ताकि युवाओं में संस्कार, राष्ट्रीय भावना, और देश प्रेम की भावना विकसित हो सके। हमें स्कूलों को सम्मान दिलाना चाहिए, इसलिए हमने प्रधानमंत्री श्री स्कूल की शुरुआत की है। नई शिक्षा नीति के माध्यम से, देश में सुधार आएगा। नई शिक्षा नीति में बचपन में ही शिक्षा देने की आवश्यकता को महत्व दिया गया है।

प्ले वे स्कूल हरियाणा में 4000 बच्चों को शिक्षा देने के लिए आरंभ किए गए हैं। इसके बाद, इसे “बाल वाटिका” का नाम दिया गया है। शिक्षा को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयासरत होने की आवश्यकता है। शिक्षकों को बच्चों को बेहतरीन तरीके से पढ़ाने का काम करना होगा। कहानियों के माध्यम से शिक्षा देते समय उदाहरण भी प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है। कक्षा में शरारती बच्चे भी होते हैं, और उन्हें उनके तरीके से ही पढ़ाना होगा। इसके साथ ही, शिक्षा के माध्यम से संस्कारिक मूल्य भी सिखाने का प्रयास किया जा रहा है। यहाँ पर ऐसे शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़े:-https://astitvanews.com/2023/10/25/state-politics-will-heat-up-with-rallies-amit-shah/

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities