ब्रेकिंग
पश्चिम में मचा कोहराम, ध्रुवीकरण की सियासत में कौन किस पर भारी!Goa Election: बीजेपी ने छह प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी, जानिए किसे-किसे मिला टिकटMouni Roy Haldi Ceremony: मौनी रॉय-सूरज नांबियार की हल्दी फोटोज-वीडियोज हुए वायरलरेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की छात्रों से अपील, रेलवे आपकी संपत्ति हैं, इसे सुरक्षित रखेंRRB NTPC: धांधली के विरोध में छात्रों का लगातार तीसरे दिन प्रदर्शन जारी, ट्रेन में लगाई आगपति से बगावत स्वाति को पड़ा महंगा, कटा टिकट! क्या पति के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव?Chhattisgarh: सीएम भूपेश बघेल ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगातराफेल विमान पायलट शिवांगी सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड में लिया हिस्सायूपी में सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइन जारीजम्मू-कश्मीर के लाल चौक पर पहली बार फहराया गया तिरंगा, लोगों में दिखा जोश

पीएम मोदी ने जारी किया 125 रुपये का सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125 वीं जयंती के अवसर पर 125 रुपये का एक स्मारक सिक्का, Commemorative Coin जारी किया है. इस सिक्के को उन्होंने International Society for Krishna Consciousness – ISKCON) के संस्थापक श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती पर जारी किया है. आपको बता दें कि इस्कॉन को को “हरे कृष्ण आन्दोलन” के नाम से भी जाना जाता है. श्रीकृष्णकृपा श्रीमूर्ति श्री अभयचरणारविन्द भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपादजी ने 1966 में इस संस्थान की स्थापना न्यूयॉर्क में की थी।

पीएम मोदी ने यह स्मारक सिक्का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जारी किया है. जिसके बाद Prime minister ने Swami Prabhupada को एक पारलौकिक कृष्णभक्त बताया और कहा कि वह एक विशाल देश भक्त भी थे.

स्वामी प्रभुपाद कौन है जानें
1 सितंबर 1896 को स्वामी प्रभुपाद का जन्म कोलकता में हुआ था. उन्होंने भगवान श्री कृष्ण के संदेश को पहुंचाने को लेकर इस्कॉन की स्थापना की. ISKON को International Society For Krishna Consciouness और अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ भी कहा जाता है. देश-विदेश के लोग पूरे भक्ति से इस मंदिर के भजन हरे रामा हरे कृष्णा को गुनगुनाते हैं. इस्कॉन ने वैदिक साहित्यों और भगवत गीता का 89 भाषाओं में अनुवाद किया है.

Related posts

1 comment

Preeti srivastava October 24, 2021 at 11:21 pm

Bahut achhi story

Reply

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities