ब्रेकिंग
पश्चिम में मचा कोहराम, ध्रुवीकरण की सियासत में कौन किस पर भारी!Goa Election: बीजेपी ने छह प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी, जानिए किसे-किसे मिला टिकटMouni Roy Haldi Ceremony: मौनी रॉय-सूरज नांबियार की हल्दी फोटोज-वीडियोज हुए वायरलरेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की छात्रों से अपील, रेलवे आपकी संपत्ति हैं, इसे सुरक्षित रखेंRRB NTPC: धांधली के विरोध में छात्रों का लगातार तीसरे दिन प्रदर्शन जारी, ट्रेन में लगाई आगपति से बगावत स्वाति को पड़ा महंगा, कटा टिकट! क्या पति के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव?Chhattisgarh: सीएम भूपेश बघेल ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगातराफेल विमान पायलट शिवांगी सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड में लिया हिस्सायूपी में सरकारी दफ्तरों के कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइन जारीजम्मू-कश्मीर के लाल चौक पर पहली बार फहराया गया तिरंगा, लोगों में दिखा जोश

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

दिसंबर शुरू होते ही सर्दी ने सितम ढाह रखा है। ऐसे में सभी लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन कर रजाई में छुपकर बैठेते हैं। लेकिन उन लोगों का क्या जो घरों से बाहर काम के लिए निकल रहे हैं। इस सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए गर्म चीजों से बने भोजन को डाइट में शामिल करना चाहिए। हमारे शरीर को काम करने के लिए सही डाइट ऊर्जा प्रदान करती है। सर्दी के मौसम शरीर को गर्म रखने के लिए ज़्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसलिए शरीर को सर्दियों के मौसम में गर्म रखने के लिए आपको पोषण से भरपूर डाइट लेने की ज़रूरत होती है। ठंडी के मौसम में बेसन के लड्डू और गाजर हलवा खाने का कुछ अलग ही मज़ा है। लेकिन इन चीज़ों को कम खाएं और ज्यादा ध्यान पोषण से भरपूर खाने पर रखें।

साबुत अनाज

साबुत अनाज का सेवन स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। जो हमारे शरीर की प्रक्रियाओं को कुशलता से बढ़ावा है। सर्दियों के मौसम में हमें गर्म अनाज, मक्का का आटा और बाजरा जैसे अनाज को डाइट में शामिल करना चाहिए। साबुत अनाज विटामिन-बी, फाइबर, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक अच्छे स्रोत हैं। इन गर्म अनाजों का सेवन मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक के कम जोखिम से जोड़ा है।

मसाले

सर्दियों के मौसम में  इलायची, दालचीनी, अदरक, तुलसी और लौंग जैसी ताजी जड़ी-बूटियों और मसालों की सुगंध हमारे होश उड़ा देती है। इन अद्भुत छोटे-छोटे मसालों के बिना हमारा भोजन अधूरा रहता है। गरम मसाले को सब्ज़ी, करी और चाय से लेकर मिठाइयों में भी प्रयोग किया जाता है। इन चीजों का शरीर को गर्म रखने का काम करता हैं। दालचीनी जैसा मसाला रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करती है। हल्दी एंटी-इंफ्लामेटरी है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का भी काम करती है।

हरी सब्ज़ियों को दें डाइट में जगह

सर्दियों के मौसम में हरी सब्ज़ियों का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। सब्जी के बाज़ार में आपको तरह-तरह की हरी सब्ज़ियां मिल जाएंगी। रोज़ाना हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाने से आपको कई तरह के फायदे होते हैं। जैसे- मेथी, सरसों, ब्रोकली और चौलाई जैसी इन सब्ज़ियों का सेवन करने से आपको अनेक बामारियों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही वज़न से लेकर दिल की बीमारी और बीपी भी कंट्रोल में रहता है। हरी सब्ज़ियां बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए से भरपूर होती हैं। इनमें आयरन और फोलेट भी होता है, जो पर्याप्त ऑक्सीजन वहन क्षमता और स्वस्थ आरबीसी का पर्याप्त उत्पादन सुनिश्चित करते हैं।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities