बड़ी ख़बरें
जेम-टीटीपी के आतंकी को मिला था नूपुर को फिदायीन हमले से मारने का टॉस्क, सैफुल्ला ने इंटरनेट के जरिए वारदात को अंजाम देने की दी थी ट्रेनिंग, पढ़ें टेररिस्ट के कबूलनामें की ‘चार्जशीट’मध्य प्रदेश में नहीं रहेगा अनाथ शब्द, शिवराज सिंह ने तैयार किया खास प्लानजम्मू-कश्मीर की सरकार का आतंकियों के मददगारों पर बड़ा प्रहार, आतंकी बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार को नौकरी से किया बर्खास्त, पैसे की व्यवस्था के साथ वैज्ञानिक चलाते थे आतंक की ‘पाठशाला’होर्ल्डिंग्स से हटाया सीएम का चेहरा, तिरंगे की शान में सड़क पर उतरे योगी, यूपी में 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्यबांदा में नाव पलटने की घटना में 6 और शव मिले, अब तक 9 की मौतपहले फतवा जारी और अब लाइव प्रोग्राम में सलमान रुश्दी पर चाकू से किए कई वार14 साल के बाद माफिया के गढ़ में दाखिल हुआ डॉन, भय से खौफजदा मुख्तार और बीकेडी ‘पहलवान’पुलिस के पास होते हैं ‘आन मिलो सजना’ ‘पैट्रोल मार’ ‘गुल्ली-डंडा’ और ‘हेलिकॉप्टर मार’ हथियार, इनका नाम सुनते ही लॉकप में तोते की तरह बोलने लगते हैं चोर-लुटेरे और खूंखार बदमाशखेत के नीचे लाश और ऊपर लहलहा रही थी बाजरे की फसल, पुलिस ने बेटों की खोली कुंडली तो जमीन से बाहर निकला बुजर्ग का कंकाल, दिल दहला देगी हड़ौली गांव की ये खौफनाक वारदातबीजेपी के चाणक्य को देश की इस पॉवरफुल महिला नेता ने सियासी अखाड़े में दी मात, पीएम मोदी से नीतीश कुमार की दोस्ती तुड़वा बिहार में बनवा दी विपक्ष की सरकार

16 ठिकानों में रेड के बाद ईडी ने हेराल्ड हाउस स्थित यंग इंडियन के दफ्तर को किया सील, कार्रवाई के बाद जानिए किस नेता ने कहा सोनिया और राहुल गांधी जल्द जाएंगे जेल

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशायल (ईडी) का कानपुर, बंगाल से लेकर नई दिल्ली में लगातार एक्शन जारी है। मंगलवार को ईडी की कई टीमों ने एक साथ नेशनल हेराल्ड के दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत 16 ठिकानों पर छापे मारे थे। सुबह से लेकर देरशाम तक ये कार्रवाई चली थी। बुधवार को ईडी के अफसर दिल्ली स्थित हेराल्ड बिल्डिंग में दाखिल हुए और यंग इंडिया कंपनी का ऑफिस सील कर दिया है। यह कार्रवाई सोनिया और राहुल से पूछताछ के बाद की गई थी। बता दें, यंग इंडियन कंपनी के 38 फीसदी शेयर सोनिया गांधी के पास और इतने ही शेयर राहुल गांधी के पास हैं। यंग इंडियन ही वो कंपनी है जिसने असोसीटेड जर्नल्स लिमिटेड यानी एजेएल का टेकओवर किया था। वहीं बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कहा है कि जल्द ही सोनिया और राहुल गांधी जेल जाएंगे।

नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मंगलवार को ईडी ने हेराल्ड हाउस समेत 16 जगहों पर छापेमारी की थी। यहां से जांच एजेंसी को कई दस्तावेज हाथ लगे थे। बुधवार को ईडी ने हेराल्ड बिल्डिंग स्थित यंग इंडिया कंपनी का ऑफिस सील करने के साथ एक नोटिस चस्पा कर दिया। इस छापेमारी के खिलाफ नेशनल हेराल्ड दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया था। प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ नारे भी लगाए। कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि, ईडी बीजेपी के इशारे पर गांधी परिवार को परेशान कर रही है। इतना नहीं, जो विपक्ष के नेता बीजेपी के खिलाफ बोलता है, उसे ईडी के जरिए डरवाया जा रहा है।

नेशनल हेराल्ड केस का मामला सबसे पहले बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में उठाया था। अगस्त 2014 में ईडी ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। केस में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे को आरोपी बनाया गया था। सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर मुकदमा भी दर्ज हुआ था। फिलहाल दोनों बेल पर हैं। ईडी ने इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी के साथ पूछताछ हो चुकी है। नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से 3 दिन में 12 घंटे सवाल हुए थे। 21 जुलाई को 3 घंटे, 26 जुलाई को 6 घंटे और 27 अगस्त को 3 घंटे म्क् ने पूछताछ की थी। इस दौरान उनसे 100 से ज्यादा सवाल किए गए। ईडी ने राहुल गांधी से भी जून में पांच दिनों में 50 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की थी।

पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से ईडी ने सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था। इसका जवाब देते हुए सोनिया ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी। इसके अलावा ईडी ने सोनिया गांधी से पूछा कि, यंग इंडिया लिमिटेड संस्था किस क्षेत्र में काम करती है। लेनदेन से जुड़ी कितनी बैठकें आपके आवास 10 जनपथ पर हुईं। लेनदेन के बारे में आपको क्या जानकारी है? इसके शेयर किस तरह बिके।

नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग केस को सबसे पहले बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने उठाया था। उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि मेरी ईडी से बात हुई है। मामले की जांच एकदम सही दिशा में चल रही है। उनका कहना है कि नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया-राहुल जेल जाएंगे। जांच एजेंसी के पास दोनों के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं। कांग्रेस ने जमकर भ्रष्टाचार किया है। अब इन्हें पाई-पाई का हिसाब देना होगा।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities