बड़ी ख़बरें
एक दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल लीडर तो दूसरा देश का सबसे पॉपुलर पॉलिटिशियन, पर दोनों ‘आदिशक्ति’ के भक्त और 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की करते हैं उपासना, जानें पिछले 45 वर्षों की कठिन तपस्या के पीछे का रहस्यअब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कप

अफगानिस्तान के खिलाफ इस क्रिकेटर ने ‘टोटके’ के जरिए हारी बाजी को जीत में कर दिया था तब्दील, श्रीलंका पर फतह के लिए पाकिस्तान के ‘टोटकेबाज’ को फिर से मैदान में मिलेगा ये औजार’

नई दिल्ली। एशिया कप ‘सुपर फोर’ के मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत और अफगानिस्तान को मात देकर फाइनल में जगह पक्की कर ली थी। 11 सितंबर यानि रविवार की शाम साढ़े सात बजे पाकिस्तान का मुकाबला श्रीलंकाई चीतों से हैं। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच को लेकर भारत के साथ कई अन्य मुल्कों के क्रिकेटप्रेमियों की नजर है। इस टूर्नामेंट से भले ही अफगानिस्तान बाहर हो गई है, लेकिन जिस तरह से अफगानियों ने 22 गज की पिच पर खेल दिखाया, उससे सभी लोग प्रभावित हैं। काश आखिरी ओवर में पाक के दसवें नंबर के बल्लेबाल ने दो सिक्कर न जड़े होते तो दुबई में पाकिस्तान के बजाए टीम इंडिया मैच खेल रही होती।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बुधवार को खेला गया सुपर फोर मैच एशिया कप 2022 टूर्नामेंट का अब तक का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा था। आखिरी ओवर तक चले इस मुकाबले में जीत आखिर पाकिस्तान टीम की हुई और इसके नायक बने तेज गेंदबाज नसीम शाह। जिन्होंने आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर अफगानिस्तान को 1 विकेट से हराया.। लेकिन नसीम शाह के शानदार छक्कों के पीछे एक राज ये भी था। पाकिस्तान क्रिकेटर ने आखिरी ओवर से पहला अपना बैट बदल लिया था। खुद इसका खुलासा नसीम शाह ने किया है। उन्होंने बताया कि, आसिफ अली के आउट होने के बाद मैं उनके पास गया। उनसे कहा कि, आप अपना बल्ला मुझे दें। उन्होंने बल्ला मुझे सौंप दिया और मैंने पाकिस्तान को फाइनल में पहुंचा दिया।

शाह 19वें ओवर में क्रीज पर आए जब हैरिस राउफ फरीद अहमद की दूसरी गेंद पर आउट हुए थे। हालांकि आसिफ अली दूसरे छोर पर खड़े हुए थे। लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर जब वो भी आउट हो गए तो पाकिस्तान की जीत की जिम्मेदारी नसीम शाह के कंधों पर आ गई जिन्होंने इसे बखूबी निभाया। नसीम ने कहा, जब मैं मैदान पर गया तो आसिफ वहां था और मेरा काम उसे स्ट्राइक देना था । लेकिन एक बार जब वो आउट हुआ तो जिम्मेदारी मुझ पर थी। जब आपके नौ विकेट गिर चुके होते हैं तो बहुत कम विश्वास होता है । पर मुझमें आत्मविश्वास था और ये मेरे लिए एक यादगार खेल होगा। ये एक महत्वपूर्ण मैच था क्योंकि हम जानते थे कि आज एक जीत और हम फाइनल में पहुंचेंगे।

नसीम ने कहा कि, सुपर फोर के मुकाबले में मुझे आराम दिया गया। इस दौरान मैंने बालिंग के साथ बल्लेबाजी में जमकर पसीना बहाया। फाइनल मैच के लिए पूरी टीम तैयार है। हम आज के मैच में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम करेंगे। पूरी टीम पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरेगी। सुपर फोर में श्रीलंका के खिलाफ मिली हार पर नसीम ने कहा कि, हमारे बल्लेबाज ने ज्यादा रन नहीं बनाए, पर आज ऐसा नहीं होगा। हम श्रीलंका को कड़ी टक्कर देंगे। पाकिस्तान टीम के पास बेहतर बल्लेबाज और विश्व का सबसे पेसर अटैक मौजूद है। नसीम ने कहा कि, भारत के साथ मुकाबले के दौरान उन्हें चोट लगी थी। पर मैंने गेंजबाजी की और हमारी टीम जीती।

एशिया कप की शुरुआत साल 1984 से हुई थी, जब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने इसमें हिस्सा लिया था। उस साल टीम इंडिया एशिया कप की चैंपियन बनी थी। भारतीय टीम अब तक सात बार एशिया कप जीतने वाली टीम है, जो सबसे ज्यादा है। इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम है, जिसने अब तक पांच बार एशिया कप जीता है। वहीं पाकिस्तानी टीम अभी दो ही बार एशिया कप जीतने में सफल हो सकी है। इन तीन टीमों के अलावा कोई भी चौथी एशियाई टीम इस खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई है। 2022 में भारत, अफगानिस्तान और बांग्लादेश टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और फाइनल मैच श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है।

पहले खिताब जहां भारत के नाम रहा तो 1986 में श्रीलंका की टीम चैंपियन बनी थी। इसके बाद लगातार तीन बार फिर भारतीय टीम एशिया कप जीतने में कामयाब रही। साल 1997 में फिर से श्रीलंका की टीम चैंपियन बनी और दूसरी बार एशिया कप अपने नाम किया। 2000 वो साल था, जब पाकिस्तानी टीम ने पहली बार एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। साल 2004 और साल 2008 में श्रीलंकाई टीम ने सभी को पीछे छोड़ते हुए फिर से एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया। साल 2010 में भारत और इसके बाद साल 2012 में पाकिस्तान एशिया कप का चैंपियन बना। साल 2014 में श्रीलंका फिर से एशिया की सबसे बेहतरीन टीम बनी और खिताब जीता। इसके बाद पिछले दो साल से यानी साल 2016 और 2018 में टीम इंडिया ने एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities