ब्रेकिंग
Panchang: आज का पंचांग 25 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 24 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 23 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयकानपुर हिंसा का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने, सर्विलांस पर लगे मोबाइलों से हुआ बड़ा खुलासाबाँदा में प्राधिकरण और निबंधन की मिलीभगत से प्लाटिंग के नाम पर हो रही है खुली डकैती ,आप भी हो जाइए सावधान!Panchang: आज का पंचांग 22 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयशिवसेना में लगातार बढ़ रही है बागी विधायकों की संख्या, अब तक 42 MLA ने ठाकरे के खिलाफ मोर्चा खोलाऑटो रिक्शा चलाने और रिवॉल्वर-पिस्टल रखने वाले इस नेता ने ठाकरे को दी चुनौती, महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार गिरने की शुरू हुई उल्टी गिनतीएक ‘महिला मस्साब’ कैसे चुनीं गईं एनडीए के राष्ट्रपति की उम्मीदवार, पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बड़े नामों के बजाए द्रौपदी पर क्यों लगाया दांवअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी का दिखा अनोखा अंदाज, तस्वीरों में देखें कैसे दिया स्वस्थ जीवन का संदेश

Ayodhya: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हुआ आदिशक्ति सम्मान महोत्सव का आयोजन

अनिल निषाद, अयोध्या

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर क्रॉप लाइफ़ इंडिया के द्वारा कौशल्या फ़ाउंडेशन के सहयोग से जनपद के कलावती सभागार, डाभा सेभर में आदिशक्ति सम्मान महोत्सव- एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अयोध्या के माननीय सांसद लल्लू सिंह थे। इस अवसर पर अयोध्या के ज़िला सहकारिता बैंक के महाप्रबंधक धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, ज़िला कृषि पदाधिकारी ब्रजेश सिंह, ज़िला उद्यान निरीक्षक रवि त्रिपाठी, ज़िला अग्रणी बैंक प्रबंधक राजेश कुमार, नाबार्ड के ज़िला विकास प्रबंधक कमलेश यादव, कृषि विज्ञान केन्द्र मसौधा के वैज्ञानिक डॉ अर्चना सिंह, डॉ पी के सिंह, डॉ पंकज, क्रॉप लाइफ़ इंडिया की सीईओ अस्टिन सेन विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेकर अयोध्या जनपद के ५ विकास खंड- मवई, मिल्कीपुर, रुदौली, तारुन और मया बाज़ार के कृषक उत्पादक संगठन एवं औद्यानिक विपणन सहकारी समिति लिमिटेड से जुड़ी 200 से अधिक महिला किसानों का क्षमतावर्धन और उत्साहवर्धन किए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। तत्पश्चात स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा अवधि लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया। सभी महिला किसानों को अयोध्या के माननीय सांसद लल्लू सिंह के हाथों सर्टिफ़िकेट प्रदान किया गया। इस अवसर पर माननीय सांसद ने उपस्थित महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामना देते हुए बताया कि घर से खेत तक बिना महिलाओं के कुछ भी सम्भव नहीं है। किसान उत्पादक संगठन को सशक्त करने के लिए महिलाओं की भागीदारी आवश्यक है। कृषि कार्यों में सबसे अधिक योगदान महिलाओं का ही है।

इस अवसर पर क्रॉपलाईफ़ इंडिया के सीईओ अस्तिवा सेन ने बताया कि सुरक्षित और सुदृढ़ भविष्य और समाज के लिए महिलों की बराबर की भागीदारी अतिआवश्यक है। महिलाओं से ही समाज का निर्माण होता है। क्रॉप लाईफ़ इंडिया महिलाओं के जज़्बे को सलाम करता है और सतत उनके विकास हेतु प्रयासरत है।

ग़ौरतलब है कि कार्यक्रम के दौरान महिला किसानों के लिए मशरूम उत्पादन, समेकित कीट प्रबंधन, किचन गार्डन, महिला पोषण एवं माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं, कौशल्या फ़ाउंडेशन के मेनेजिंग ट्रस्टी कौशलेंद्र ने बताया कि कौशल्या फ़ाउंडेशन द्वारा अयोध्या जिले में पाँच किसान उत्पादक संगठन बनाये गया है। प्रत्येक किसान उत्पादक संगठन में 300 किसान जुड़े हैं । इन संगठनों के निदेशक मंडल में भी महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चीत की गयी है। इस अवसर पर क्रॉप लाइफ़ इंडिया के सोनी ममगाई, अंजना, नुपुर, मिल्किपुर एफ़पीओ के अध्यक्ष राधेश्याम त्यागी, सुशील मिश्रा, प्रमोद कुमार, अरुण कुमार, संजीत चौरसिया, अविनाश आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities