बड़ी ख़बरें
Yogi Adityanath के एक फैसले ने विपक्ष की उम्मीदों को किया ध्वस्त,अब मोदी की हैट्रिक कोई नही रोक सकता !देव भूमि पर फिर मंडराया तबाही का साया ! तुर्की से भी बड़ी आएगी उत्तराखंड में तबाही देवभूमि में मिलने लगी भूकंप की आहट ! देवभूमि में बज गई खतरे की घंटी आने वाली है महा तबाही ..अपनी सुनहरी आवाज से Bollywood को हैरान करने वाले Amarjeet Jaykar को मुंबई से आया बुलावा ,रानू मंडल की ही तरह है अमरजीत जयकर की कहानी ,सोशल मीडिया में रातो रात छा गया था मजदूरी करने वाला एक अमरजीत !जडेजा के “कलाई जादू” से पस्त हो गए मेहमान फिरकी के फेर में फंसे कंगारू नागिन डांस करने को मजबूर! भारत तीनों फॉर्मेट में बना नंबर वन!GlobalInvestorSummit:एमएसएमई कैबिनेट मंत्री राकेश सचान डकार कर बैठे 72 प्लाटों का आवंटनGeneralElection2024:BJP इंटरनल सर्वे ने उड़ाई सांसदों की नीद 100 से ज्यादा सांसदों का होगा पत्ता साफ!GeneralElection2024:अखिलेश ने किया भाजपा को आम चुनाव में पटकनी देने का प्लान तैयार , जातीय जनगणना की मांग से देंगे धारMayawatiOnYogi:बीजेपी ने उठाया हिंदू राष्ट्र का मुद्दा,बसपा को सताई दलितों के वोट कटने की चिंता !DelhiMcdFight:Bjp का दिल्ली में मेयर बनाने का सपना हो गया चकनाचूर !मेयर की महाभारत में अब लग गया विराम!ElectionCommissionDecision:शिव सेना पर कब्जे की लड़ाई में जीते मुख्यमंत्री शिंदे उद्धव को मशाल जलाने की मजबूरी पार्टी पर कब्जे की लड़ाई में EC का फैसला शिंदे के पक्ष में

नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, नई सरकार बनाने का पेश किया दावा, इस दिन ये नेता लेगा बिहार के अगले CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव गदगद

पटना। पिछले 24 घंटे से गरमाई बिहार की सियासत शाम आते-आते ठंड पड़ गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। नीतीश कुमार ने दावा किया है कि उनके पास 160 विधायक का समर्थन हैं। बुधवार को महागठबंधन की शपथ समारोह का कार्यक्रम रखा गया है। इसी दिन नए मुख्यमंत्री पद की शपथ नीतीश कुमार लेंगे। साथ ही डिप्टी सीएम की शपथ तेजेस्वी यादव लेंगे। राज्यपाल से मिलने के बाद नीतीश कुमार सीधे राबड़ी आवास पहुंचे। राबड़ी आवास पर इस वक्त तेजस्वी यादव भी मौजूद हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपनी पार्टी के सांसद, विधायकों के अलावा बड़े नेताओं को पटना बुलाया था। नीतीश कुमार ने सभी के साथ बैठक के बाद एनडीए के अलग होने का ऐलान कर दिया। नीतीश कुमार बैठक के बाद सीधे राज्सपाल से मिले और अपना त्यागप. उन्हें सौंप दिया। साथ ही महागठबंधन की सरकार बनाए जाने का दावा पेश किया। नीतीश कुमार ने दावा किया है कि उनके पास 160 विधायकों का समर्थन हैं। बुघवार को नए सीएम पद की शपथ नीतीश कुमार लेंगे।

जेडीयू की बैठक में नीतीश कुमार ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला। नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी ने हमें खत्म करने की साजिश रची। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमेशा अपमानित किया है। नीतीश कुमार ने कहा कि सभी विधायकों और सांसदों ने एक स्वर में एनडीए गठबंधन से बाहर रहने का सुझाव दिया, जिसके बाद हमने इस्तीफा दे दिया है। नीतीश कुमार ने कहा कि, हम बिहार की जनता की भलाई के लिए बीजेपी से अलग हुए हैं। महागठबंधन की सरकार बिहार का विकास करेगी। वहीं पूरे प्रकरण पर कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा ने कहा कि महागठबंधन ने नीतीश कुमार को नेता मान लिया है। महागठबंधन के साथ मुख्यमंत्री की बैठक होगी। शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होगा।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के साथ आरसीपी सिंह वर्ष 1998 से बतौर उनके निजी सचिव थे, न कि जदयू के कार्यकर्ता थे। तब, नीतीश कुमार रेल मंत्री थे। ऐसे में आरसीपी सिंह जदयू के नेता कैसे हो गये? वह रेल मंत्री के दो दर्जन कर्मियों में एक थे। आरसीपी नेता हुए वर्ष 2010 में, जब मुख्यमंत्री ने उन्हें राज्यसभा में भेजा। वर्ष 2009 में ही आरसीपी सिंह ने लोकसभा का टिकट मांगा था, जिसे मुख्यमंत्री ने अस्वीकार कर दिया था। इसी के चलते वह बीजेपी से मिलकर जेडीयू को कमजोर कर रहे थे।

सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के गठन से पहले तेजस्वी यादव ने गृह मंत्रालय मांगा है। गृह मंत्रालय अभी तक नीतीश के पास है। पिछली सरकार में तेजस्वी के पास पथ निर्माण विभाग था। सूत्र बताते हैं कि नई सरकार में तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम होंगे। हालांकि उन्हें कौन सा मंत्री पद मिलगा, य बुधवार को ही पता चल सकेगा। सूत्रों की मानें तो आरजेडी नई सरकार में अहम मंत्रायलों पर अपने विधायकों को बैठाने पर रणनीति बना रही है।

 

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities