बड़ी ख़बरें
एक दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल लीडर तो दूसरा देश का सबसे पॉपुलर पॉलिटिशियन, पर दोनों ‘आदिशक्ति’ के भक्त और 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की करते हैं उपासना, जानें पिछले 45 वर्षों की कठिन तपस्या के पीछे का रहस्यअब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कप

जब CM योगी आदित्यनाथ ने ‘मस्साब’ बनकर छात्रों को पढ़ाया ज्ञान का पाठ तब ‘भारत के भविष्य’ के चेहरे पर आई मुस्कान

मेरठ। बाबा औघड़नाथ की ये धरती सिर्फ आस्था का ही केंद्र नहीं है, बल्कि यहीं से आजादी की क्रांति की लौ जली। धन सिंह कोतवाल और मातादीन वाल्मीकि के नेतृत्व में क्रांति का उद्गम हुआ। मेरठ को भूल गए तो देश का इतिहास डगमगा जाएगा। ऐसे में युवा आगे बढ़े और नए भारत के निर्माण में सहयोग देने दे। ये बातें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन-टैबलेट वितरित करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को संबोधित करने के दौरान कही।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, तकनीक का जमाना है, स्मार्टफोन-टैबलेट के साथ जुड़कर आगे बढ़ो। कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं होता, उसे योग्य योजक की आवश्यकता होती है। युवाओं की देश में बड़ी में आबादी उत्तर प्रदेश में है, जिस पर हम सबको गर्व होना चाहिए। मेरठ की धरती धर्म के साथ क्रांतिकारियों की नगरी है। आप क्रांतिकारियों के इतिहास को पढ़ें, जिससे कि आपके अंदर नए भारत के निर्माण की अलख जागे। यूपी के युवा हर मामले में आगे हैं। उम्मीद है कि, युवा पीढ़ी तेजी के साथ देश को विकास की तरफ लेकर जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे प्रदेश के बच्चे कोटा में इतनी बड़ी संख्या में कोचिंग लेते हैं, इसकी जानकारी भी कोरोना में हुई। तभी तय कर लिया कि अपने प्रदेश में हर जिले में निशुल्क कोचिंग शुरू कराएंगे। कहा कि युवा पीढ़ी के दम पर हम नए भारत की तरफ अग्रसर हैं। हमारा पहला दायित्व ये है कि अगर देश को दुनिया की पली ताकत बनाना है तो आप जिस भी क्षेत्र में हैं, उसमें बेहतर करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को विश्व गुरु बनाने में अहम भूमिका निभाएगी।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़ें। ऐतिहासिक हस्तिनापुर पर विवि-कॉलेजों के 100-100 छात्र-छात्राएं शोध करें। गांवों में क्रांति की अलख जगाने वालों का इतिहास तलाशकर पंद्रह अगस्त 2023 तक सबके सामने लाएं। क्रांतिकारियों के बलिदान की वजह से आज हम जिंदा हैं। उन्होंने गांव-गांव क्रांति की अलख जगाई। विश्वविद्यालय-कॉलेज नए शोध को आगे बढ़ाएं। पेटेंट की प्रक्रिया सिखाएं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, हस्तिनापुर में एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) के साथ मिलकर विवि-कॉलेज एक सेंटर तैयार करें, जिसमें पांडुलिपि, मृदभांड, पुरातत्व काल के बर्तन आदि पर छात्र-छात्राएं अध्ययन कर सकें। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की बहुआयामी योजनाओं का विश्वविद्यालय-कॉलेज केंद्र बनें ताकि छात्र-छात्राओं को ज्यादा से ज्यादा योजनाओं की जानकारी हो, जिससे समाज को उनका लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि, आप गांवों में जाएं और शिक्षा के प्रचार-प्रसार में अपना रोल निभाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ने छात्रों को नशे से दूर रहने को कहा। स्वास्थ्य के साथ किसी भी स्तर पर खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। ड्रग्स एवं नशीली दवाओं के अवैध कारोबार में लिप्त माफिया को चिह्नित कर प्रभावी कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्ति जब्त कराई जाएगी। ऐसे लोगों को पूरी जिंदगी जेल में गुजारनी पड़ेगी। नशे के खिलाफ एक नई लड़ाई छेड़नी पड़ेगी। हमारी युवा पीढ़ी के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले बड़े अपराधी हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, प्रदेश में कानून का राज है। अब बेटियां निडर होकर स्कूल जा सकती हैं। माताएं-बहनें बाजार जा सकती हैं। उनकी सुरक्षा से खिलवाड़ की कोई हिमाकत करेगा तो फिर भरेगा भी। अब प्रदेश के हर परिवार की मैपिंग होगी जिसके बाद जिन परिवारों को नौकरी और रोजगार नहीं मिला है उन्हें पांच वर्ष के अंदर स्वरोजगार से जोड़ेंगे। सरकार, युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए आगे बढ़ रही है। आने वाले दिनों में इसके परिणाम भी सबके सामने होंगे।

 

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities