ब्रेकिंग
अयोध्या का किन्नर समाज गरीबों की सहायता करने में तत्परAuraiya: बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, अधेड़ हुआ घायलAuraiya: सवारियों से भरी बस खाई में गिरी, 20 यात्री हुए घायलAgra: बेटों ने नहीं दिया सम्मान तो पिता ने संपत्ति की डीएम के नामHamipur: हाईवे पर हुई दो दुर्घटनाएं, तीन लोग हुए घायलHamirpur: ट्रक ने बाइक सवार पिता-पुत्र को रौंदा, मौके पर हुई मौतHamirpur: विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु, जनपद को नौ जोन और 42 सेक्टर में बांटा गयामहोबा दौरे पर प्रियंका गांधी, प्रतिज्ञा रैली को करेंगी सम्बोधितHamirpur: शहर के बीच जेल तालाब में आग लगने से हड़कंप, बड़ा हादसा टलाJaunpur: पुलिस चौकी में घुसा ट्रक, हादसे में 1 की मौत, एक पुलिसकर्मी घायल

सीएम योगी पहुंचे महोबा, अर्जुन सहायक परियोजना का किया निरीक्षण   

सौरभ तिवारी, महोबा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोबा आकर 19 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का जायजा लिया । बुंदेलखंड की सबसे महत्वाकांक्षी अर्जुन सहायक परियोजना के अर्जुन बांध का स्थलीय निरीक्षण कर खामियों को दूर करने के निर्देश दिए। इसके बाद परियोजना का हवाई सर्वे कर मुख्यालय के पुलिस लाइन स्थित प्रधानमंत्री जनसभा स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जरूर निर्देश दिए ।

क्या है अर्जुन सहायक परियोजना- धसान नदी और लहचूरा बांध में अधिक पानी होने पर उसे छोड़ने से न सिर्फ पानी की बर्बादी होती थी। बल्कि किसानों की फसलें भी जलमग्न हो जाती थी। अब अर्जुन सहायक परियोजना से पानी को संरक्षित किया जाएगा और इससे कबरई बांध, अर्जुन बांध और चन्द्रावली नदी में जलापूर्ति की जाएगी। इस परियोजना का प्रारंभिक बजट 806.5 करोड़ रुपये था। जिसे वर्ष 2015 में पूरा होना था। लेकिन बजट के अभाव में काम नही हो सका और फिर यह बजट 2593.93 करोड़ हो गया। अर्जुन सहायक परियोजना वर्ष 2009 में 100 मीटर चौड़ी और 90 किलोमीटर लंबी परियोजना शुरू हुई थी। इससे 168 गांव के 1 लाख 59 हजार 755 किसानों को सिचाई का लाभ मिलेगा और 44 हजार 381 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी जिसमें 29 हजार हेक्टेयर से अधिक महोबा जिला, 12 हजार हमीरपुर और 3 हजार हेक्टेयर जमीन बाँदा जनपद की सिंचित होगी ।

 

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities