बड़ी ख़बरें
Chandigarh: वकील को यातनाएं देने के मामले में हड़ताल पर पंजाब एंड हरियाणा HC के वकील, आज भी काम रहा ठपPunjab: जालंधर की खेल इंडस्ट्री पर एंटी नारकोटिक्स सेल ने डाला बड़ा छापा, 15 लोग जुआ खेलते रंगे हाथों धरे गएPunjab: चंडीगढ़ DC ने कर दिया बड़ा ऐलान, पुनर्वास कॉलोनी के सर्वे के बाद नई पॉलिसी आएगी, नहीं छिनेंगे लोगों के घरमुश्किलों में फंसे भजन गायक कन्हैया मित्तल, शिव को इशु मसीह का पिता बताने को लेकर जालंधर में FIR दर्ज..Asian Games: पंजाब की बेटियों ने चीन में बढ़ाया तिरंगे का मान, शूटिंग गेम्स में बना डाला सबसे बड़ा रिकॉर्डPunjab: पंजाब में हथियार तस्करी पर सख्त CM भगवंत मान, बोले, ‘पाकिस्तान से ज्यादा तो..कानपुर के चौबेपुर में एक शादीशुदा प्रेमी ने प्रेमिका की सहेली से संबंध बनाने से किया इंकार तो प्रेमिका ने प्राइवेट पार्ट काट कर किया लहूलुहान !Raghav Chaddha Weds Parineeti Chopra: राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की शादी की तस्वीरें तस्वीर आईं सामने, दोनों के बीच में दिखाई दी गजब की केमिस्ट्रीRaipur: 188 पदों के लिए व्यापमं से हुई परीक्षा, हाथी के पुल्लिंग के लेकर गोदना के फूल तक ऐसे पूछे गए अजीबो-गरीब सवालChattisgarh Tiger: छत्तीसगढ़ में अब बचे हैं सिर्फ 17 टाइगर, अचानकमार में 2 मादा और 1 नर टाइगर की जरूरत, कहां से लाएगी सरकार

Congress: 21 को प्रियंका गांधी, 28 को पहुंचेंगे ​मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ में पूरी तरह चुनावी समर के लिए कमर कास रही कांग्रेस

रायपुर। राज्य विधानसभा चुनावों से पहले एक रणनीतिक कदम के तहत, कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी 21 सितंबर से छत्तीसगढ़ के दौरे पर जाने वाली हैं। उनके यात्रा कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण शिखर सम्मेलन में भागीदारी शामिल है। इसके बाद 28 सितंबर को मल्लिकार्जुन खड़गे का दौरा प्रस्तावित है, जबकि 25 सितंबर को राहुल गांधी की प्रस्तावित यात्रा स्थगित कर दी गई है।

महिलाओं को सशक्त बनाना: कांग्रेस अभियान का केंद्र बिंदु

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय नेता लगातार राज्य का दौरा कर रहे हैं. राहुल गांधी ने हाल ही में नया रायपुर में एक युवा शिखर सम्मेलन में भाग लिया और अब प्रियंका गांधी इस क्षेत्र की 98 मिलियन से अधिक महिला मतदाताओं से जुड़ने के लिए तैयार हैं।

महिला सशक्तिकरण शिखर सम्मेलन की अगुवाई में कांग्रेस भिलाई में एक भव्य सभा की योजना बना रही है। बताया गया है कि इस आयोजन के लिए जयंती स्टेडियम में 15 लाख से अधिक महिलाओं को जुटाने की तैयारी चल रही है।

महिला वोट बैंक: छत्तीसगढ़ में एक गेम-चेंजर

इस चुनावी सीज़न में, महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है, जिससे कांग्रेस पार्टी को इस जनसांख्यिकीय पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया गया है। आधिकारिक घोषणा से पहले ऐसी अटकलें हैं कि प्रियंका गांधी भिलाई शिखर सम्मेलन में महिला मतदाताओं को लक्ष्य करते हुए कोई महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती हैं।

चुनाव आँकड़े: महिलाएँ आगे बढ़ें

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले राज्य विधानसभा चुनावों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम थी। हालाँकि, इस बार पलड़ा महिलाओं के पक्ष में झुका हुआ है। वर्तमान मतदाता जनसांख्यिकी इस प्रकार है:

प्रदेश में मतदाताओं की कुल संख्या – 1.97 करोड़

महिला मतदाता – 98.5 लाख

पुरूष मतदाता – 98.2 लाख

दिव्यांग – 1.47 लाख

थर्ड जेंडर – 762 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या 30,000 से अधिक है. जनसांख्यिकी में यह बदलाव किसी भी राजनीतिक दल के लिए परिणाम को बदलने की क्षमता रखता है, जो आगामी विधानसभा चुनावों में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

सशक्त महिलाएँ: चुनाव में प्रमुख खिलाड़ी

महिला मतदाताओं के पास अब बहुमत होने के कारण, वे चुनावी परिणाम निर्धारित करने में निर्णायक भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। यह प्रतिमान बदलाव उस महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है जो महिलाएं छत्तीसगढ़ के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में निभाएंगी।

 

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities