ब्रेकिंग
Panchang: आज का पंचांग 25 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 24 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 23 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयकानपुर हिंसा का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने, सर्विलांस पर लगे मोबाइलों से हुआ बड़ा खुलासाबाँदा में प्राधिकरण और निबंधन की मिलीभगत से प्लाटिंग के नाम पर हो रही है खुली डकैती ,आप भी हो जाइए सावधान!Panchang: आज का पंचांग 22 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयशिवसेना में लगातार बढ़ रही है बागी विधायकों की संख्या, अब तक 42 MLA ने ठाकरे के खिलाफ मोर्चा खोलाऑटो रिक्शा चलाने और रिवॉल्वर-पिस्टल रखने वाले इस नेता ने ठाकरे को दी चुनौती, महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार गिरने की शुरू हुई उल्टी गिनतीएक ‘महिला मस्साब’ कैसे चुनीं गईं एनडीए के राष्ट्रपति की उम्मीदवार, पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बड़े नामों के बजाए द्रौपदी पर क्यों लगाया दांवअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी का दिखा अनोखा अंदाज, तस्वीरों में देखें कैसे दिया स्वस्थ जीवन का संदेश

हरे लहसुन का सेवन सेहत के लिए रामबाण, अपनी डाइट में करें शामिल

हरे लहसुन को स्प्रिंग गार्लिक के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग कई व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हरा लहसुन स्वादिष्ट सूप से लेकर, चीज़ डिप्स, स्टिर फ्राइज़, सलाद, मीट रोस्ट तक, हरी लहसुन खाने के स्वाद का मज़ा दोगुना कर देती है। हरे लहसुन में विटामिन-सी फॉस्फोरस, बी, मैंगनीज, मिनरल्स और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्वों के साथ कई एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।

ह्रदय को स्वस्थ बनाए 

हरा लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात दिलाने में काफी मददगार होता है। इसमें एलिसिन नामक यौगिक पाया जाता है। जो बैड कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। हरे लहसुन का रोजाना सेवन करना उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

ब्रेन हेल्थ में सहायक

हरा लहसुन अपने एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों के कारण ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह अल्जाइमर जैसे रोगों को दूर करने में सहायक होता है। इसे अपने रोजाना आहार के रूप में अपनी डाइट में शामिल करें।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार

हरा लहसुन अनेक बीमारियों को दूर करने में बहुत मददगार है। इसमें एलिसिन, एक सल्फर नाम का यौगिक शामिल है जो विशेष रूप से सल्फर पदार्थ शरीर के रक्षा तंत्र को बढ़ाता है। हरे लहसुन का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायता प्रदान करता है। इसलिए इसे अपने आहर में जरूर शामिल करें। जिससे आपके सभी रोग बहुत जल्द समाप्त हो सकें।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities