बड़ी ख़बरें
एक दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल लीडर तो दूसरा देश का सबसे पॉपुलर पॉलिटिशियन, पर दोनों ‘आदिशक्ति’ के भक्त और 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की करते हैं उपासना, जानें पिछले 45 वर्षों की कठिन तपस्या के पीछे का रहस्यअब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कप

पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की जीत पर कानपुर में खुशी से ‘इंद्रदेव की आंख से छलके आंसू’ 308 दिन के बाद रोहित की सेना का ‘बदलापुर’ पर गदगद पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को एशिया कप टी-20 क्रिकेट मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से करारी शिकस्त देकर 308 दिन पुरानी हार का बदला ले लिया। भारत की तरफ से 17 गेंदों में 33 रन की धुआंधार पारी हार्दिक पांडया ने खेली और आखिर तक नाबाद रहे। इसके पहले कैप्टन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का निर्णय लिया। भुननेश्वर कुमार और पांडेय की तेज रफ्तार गेंदबाजी के आगे पूरी पाकिस्तान टीम 147 रन बनाकर आउट हो गई। भुवनेश्वर कुमार ने जहां चार विकेट चटकाए तो वहीं हार्दिक ने तीन विकेट लिए।

भारत के कैप्टन ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। रिषभ पंत के बगैर मैदान में उतरी रोहित की सेना ने पाकिस्तान पर शुरू से दबाव बनाकर रखता। भुवनेश्नर कुमार ने पाकिस्तान टीम के कैप्टन बाबर आजम को आउट कर भारत तहलका मचा दिया। इसके बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज एक-एक कर आउट होते गए। पूरी टीम 19 ओवर और चार गेंद खेलकर 147 रन बनाकर आउट हो गई। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 148 रन के लक्ष्य को 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

रोमांच से भरे इस मैच में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले, लेकिन टीम इंडिया ने आखिर में इस मैच को जीतकर एशिया कप 2022 में शानदार तरीके से शुरुआत की। भारत को जीत के लिए 6 रन की जरूरत थी और हार्दिक पांड्या ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। भारत ने इस मैच में 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 148 रन बनाए। भारत की तरफ से विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने 35-35 रन की पारी खेली जबकि हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों पर एक छक्का और 4 चौकों की मदद से नाबाद 33 रन बनाए और टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई।

भारत और पाकिस्तान के बीच ये 10वां टी20 इंटरनेशनल मैच था जिसमें टीम इंडिया की ये 8वीं जीत रही। भारत की इस जीत के बाद पीएम मोदी ने भी टीम इंडिया को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में लिखा कि, आज के एशिया कप 2022 मैच में भारतीय टीम ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया। टीम ने शानदार कौशल और धैर्य का प्रदर्शन किया है। उन्हें जीत की बधाई। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए बधाई दी। इसके अलावा दुबई के क्रिकेट स्टेडियम में मैच का देखकर बीसीसीआई के सचिव जय शाह टीम इंडिया की जीत पर जमकर खुश हुए।

कानपुर में भारत की जीत पर रात को पटाखे फोड़े गए। कई इलाकों में जमकर आतिशबाजी हुई तो वहीं रोहित की रणबांकुरों की फतह पर भगवान इंद्रदेव भी खुश हुए और कानपुर में झमाझम बारिश हुई। इतना ही नहीं मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में भी भारत की जीत का जश्न बनाया। शाम साढ़े सात बजे जब मैच शुरू हुआ तो कानपुर की गलियों में सन्नाटा पसरा रहा। घर पर कनपुरिए हर गेंद का आनंद उठाते रहे। पुलिस थानों के अलावा बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी लोग मैच देखते हुए नजर आए।

पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच की प्लेइंग इलेवन में रिषभ पंत को जगह नहीं दी गई है और उनकी जगह अनुभवी दिनेश कार्तिक अंतिम ग्यारह में जगह बनाने में सफल रहे। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन अवेश खान ने दिए। जबकि आज के मैच में बिना खाता खोले केएल राहुल आउट हो गए। मैदान में आए विराट कोहली ने कुछ अच्छे शार्ट खेले। विराट कोहली का यह 100वां अंतरराष्ट्रीय टी 20 मुकाबला था। उन्होंने 35 रनों की पारी खेली।

इससे पहले दोनों इसी मैदान पर 24 अक्तूबर 2021 में टी-20 विश्वकप में खेले थे, जिसमें पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत मिली थी। पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं तब विराट कोहली कप्तान थे। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही बता दिया था कि वह टूर्नामेंट के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे। उनके लिए बतौर कप्तान पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच भूलने वाला रहा। टीम इंडिया पहली बार किसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारी थी। टूर्नामेंट के बाद रोहित शर्मा नियमित कप्तान बने। भारत ने आज का मैच जीतकर 308 दिन पहले मिली हार का बदला ले लिया है।

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रउफ, शाहनवाज दहानी।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities