बड़ी ख़बरें
अब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कपआखिरकार यूपी में पकड़ी गई झारखंड-बिहार के रियल लाइफ वाली ‘बंटी-बबली’ की जोड़ी, फेरों के फंदे में फांसकर 35 अफसर व कारोबारियों से ठगे 1.16 करोड़ की नकदी

आया गुस्सा तो 22 गज की पिच पर बैठ गए सुनील गावास्कर, क्रिकेट के मैदान में इस विदेशी अंपायर से कटवाए सिर के बाल

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन सुनील गावस्कर को सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। उनके साथ मैदान पर हुए कई किस्से भी मशहूर हैं। ऐसे ही एक दिलचस्प किस्से के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। लिटिल मास्टर से पहचाने जाने वाले गावास्कर ने 1974 में क्रिकेट के मैदान में बल्लेबाजी के दौरान अंपायर से अपने सिर के बाल कटवाए थे। जिसका खुलासा उन्होंने अपने बेटे को दिए इंटरव्यू के दौरान किया था। गावास्कर इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होंने ये कारनामा क्रिकेट की 22 गज की पिच पर किया था।

इस वजह से कटवाए सिर के बाल
दरअसल, 1974 में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई हुई थी। टीम इंडिया ने ऑस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे। आधी टीम पवेलियन पहुंच गई थी। पिच पर सुनील गावास्कर बल्लेबाजी कर रहे थे। जब गावास्कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो उस समय मैदान पर हवा काफी तेज चल रही थी और इनके बाल काफी बड़े थे। बड़े बाल हवा की वजह से बार-बार इनकी आंखों के सामने आ रहे थे जिसके कारण गावास्कर बल्लेबाजी नहीं कर पाए रहे थे। यह समस्या इन्होंने अंपायर को बताई। अंपायर ने तुरंत अपनी जेब से कैची निकाली और मैदान पर ही सुनील गावस्कर के बाल काटने शुरू कर दिए थे।

सही शब्द शायद हेयर ट्रिम
टीम इंडिया ये टेस्ट मैच तो नहीं जीत पाई, लेकिन सुनील गावस्कर ने 101 रन जरूर बनाए थे। सनी ने अपने बेटे को दिए इुंटरव्यू में बताया था कि, इसे हेयर कट कहना सही नहीं होगा, बल्कि इसके लिए सही शब्द शायद हेयर ट्रिम (बालों को व्यवस्थित करवाना) होगा। उन्होंने आगे कहा कि, 1971 के वेस्टइंडीज दौरे के बाद मैं तीन साल तक कोई शतक नहीं बना सका था। जब मैंने ओल्ड ट्रैफर्ड में शतक जड़ा तो काफी तसल्ली मिली। जिसे मैं अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक मानता हूं, क्योंकि कि जमा देने वाली ठंड के बीच मैंने 101 रन बनाए थे। उस वक्त जान प्राइस ने वास्तव में एक ऐसा स्पैल फेंका, जो मेरे द्वारा सामना किए गए सबसे तेज स्पैल में से एक था।

फिर खेली 101 की रन की बेजोड़ पारी
सनी ने बताया कि, मैं तब टोपी नहीं पहने हुए था और मेरे सिर पर काफी ज्यादा बाल थे। हवा तेज चल रही थी। मेरे बाल बार-बार बायीं आंख के ऊपर आ रहे थे, जो मुझे परेशान कर रहा था इसलिए मैं डिकी के पास गया। वह उस वक्त गेंद की उधड़ी सिलाई को काटने के लिए कैंची रखते थे। मैंने उनसे बाल काटने के लिए कहा, जिसके बाद उन्होंने मेरी आंखों के ऊपर आने वाले बालों को काट दिया। जिसके चलते मैं गेंदों पर ठीक से नजर रखने में कामयाब रहा और भारत के लिए एक लंबी पारी खेली। हालांकि ये टेस्ट मैच हार गए थे। ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों ने भी सिर के बाल कटवाए जाने पर हंसी मजाक किया था।

डिकी ने काटे थे सनी के बाल
सनी के बाल काटने वाले अंपायर का नाम था डिकी बर्ड। बोला जाता था कि यह अंपायर काफी ईमानदारी से अंपायरिंग किया करते थे। एक समय डिकी बर्ड अपने समय के सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के नाम बता रहे थे तो उन्होंने सुनील गावस्कर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल किया था और साथ ही साथ इस किस्से को भी दुनिया के सामने रखा था। डिकी बर्ड, सचिन तेंदुलकर के भी फैन रहे हैं। क्रिकेट जगह में डिकी बर्ड का कॅरियर बेदाग रहा है। विश्वभर के क्रिकेटर इन्हें सम्मान करते थे।

 

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities