ब्रेकिंग
केरल सरकार ने सबरीमाला मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को दी बड़ी छूटअयोध्या का किन्नर समाज गरीबों की सहायता करने में तत्परAuraiya: बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, अधेड़ हुआ घायलAuraiya: सवारियों से भरी बस खाई में गिरी, 20 यात्री हुए घायलAgra: बेटों ने नहीं दिया सम्मान तो पिता ने संपत्ति की डीएम के नामHamipur: हाईवे पर हुई दो दुर्घटनाएं, तीन लोग हुए घायलHamirpur: ट्रक ने बाइक सवार पिता-पुत्र को रौंदा, मौके पर हुई मौतHamirpur: विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु, जनपद को नौ जोन और 42 सेक्टर में बांटा गयामहोबा दौरे पर प्रियंका गांधी, प्रतिज्ञा रैली को करेंगी सम्बोधितHamirpur: शहर के बीच जेल तालाब में आग लगने से हड़कंप, बड़ा हादसा टला

पूरे देश में मिलेगा PCV वैक्सीन मुफ्त, होगा बच्चों का फ्री इलाज

केन्दीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर न्यूमोकोकल न्यूमोनिया और दिमाग के इंफेक्शन से बचाव वाले Pneumococcal Conjugate Vaccine  की शुरूआत की है। PCV का यह टीका अब नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में मुफ्त उपलब्ध होगा। PCV का टीका बच्चे को अस्पताल में भर्ती होने से और न्यूमोनिया के खतरे से बचाता है और छोटे बच्चों को न्यूमोकोकल न्यूमोनिया से सुरक्षा देने का प्रभावी माध्यम है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चे देश का आना वाला कल हैं। अब गरीब परिवार के सभी बच्चे ये टीका लगवा सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन नामक अभियान चलाया है और मिशन इंद्रधनुष के तहत सभी बच्चों को मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 60 फीसदी बच्चों की मौत न्यूमोनिया से होती है। इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है। टीके के अभाव में इस बीमारी से एक भी बच्चे की मौत न हो, इस वैक्सीन से अब बच्चों का बचाव होगा और यह टीका छोटे बच्चों को न्यूमोकोकल न्यूमोनिया से बचाएगा। केंद्र सरकार ने कहा कि PCV एक सुरक्षित टीका है। दूसरे टीके की तरह ही इससे भी बच्चे को टीकाकरण के बाद हल्का बुखार और टीके वाली जगह पर सूजन,दर्द और लालीपन हो सकता है। आपको बता दें कि पहले ये टीके पांच राज्यों में लगाए जाते थे लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज से पूरे देश में ये वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities