बड़ी ख़बरें
एक दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल लीडर तो दूसरा देश का सबसे पॉपुलर पॉलिटिशियन, पर दोनों ‘आदिशक्ति’ के भक्त और 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की करते हैं उपासना, जानें पिछले 45 वर्षों की कठिन तपस्या के पीछे का रहस्यअब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कप

यूपी में है देश का इकलौता शहर, जहां रहते कुल आठ सांसद, लखनऊ से लेकर दिल्ली तक की सियासत का बना ‘पॉवरहाउस’

गोरखपुर। कहते हैं दिल्ली की कुर्सी का रास्ता यूपी से गुजर कर जाता है। जिस दल ने यूपी को जीता, उसी की केंद्र में सरकार लगभग-लगभग बन जाती है। पर इनदिनों सूबे का गोरखपुर शहर सुर्खियों में है। क्योंकि यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही नहीं, बल्कि देश कर संसद में बैठने वाले आठ सांसद भी रहते हैं। इन सबका कार्यक्षेत्र भी अलग-अलग है, फिर भी मौका मिलते ही गोरखपुर आ जाते हैं। खास बात यह भी है कि सभी सांसद बीजेपी के हैं। अब तो गोखरखुर को सियायत का पॉवरहाउस में कहा जाने लगा है।

योगी आदित्यनाथ चुने गए हैं कईबार सांसद
गोरखपुर जनपद की पकड़ पूर्वांचल के कई जिलों में है। बीजेपी से योगी आदित्यनाथ लगातार पांच बार यहां से सांसद चुने गए। साथ ही 2022 के विधानसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ यहीं से विधायक का चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे। जब यूपी में विपक्ष की सरकार थी, तब योगी आदित्यनाथ एक ऐसे नेता थे, जो सीधे विरोधियों को टक्कर देते थे। बीजेपी की सूबे में सरकार बनने के बाद ये जिला देश के सबसे बड़े पॉवरहाउस के रूप में उभरा है। खुद सीएम योगी आदित्यनाथ माह में कईबार अपने गृहजनपद में आते हैं और चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण के साथ नेताओं के साथ बैठक कर सियासी जमीन का नब्ज टटोलते हैं।

रवि किशन हैं यहां से सांसद
गोरखपुर सदर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद रवि किशन ने सिंघड़िया क्षेत्र में स्थायी आवास बनाया है। वह अपने इसी आवास पर ही जनसुनवाई करते हैं। यही वजह है कि गोरखपुर की जनता इन्हें अपना प्यार देती है। सांसद रवि किशन की लोकप्रियता अन्य नेताओं की तुलना में अधिक है। रविकिशन को बीजेपी ने 2019 में टिकट देकर चुनाव के मैदान में उतारा। भोजपुरी स्टार ने यहां से धमाकेदार जीत कर सपा को करारी शिकस्त दी थी। रवि किशन और सीएम योगी आदित्यनाथ के बेहतर तालमेल है। रवि किशन योगी को महाराज जी कहकर पुकारते हैं।

बीजेपी सांसद कमलेश पासवान
बांसगांव से बीजेपी सांसद कमलेश पासवान भी शहर में रहते हैं। उनका कार्यक्षेत्र बांसगांव है। आवास शहर में है। वह अक्सर गोरखपुर आते हैं और लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं का निराकरण करते हैं। साथ ही गोरखधाम मंदिर जाकर माथा टेकते हैं।

राज्यसभा सांसद शुक्ल का निवास गोरखपुर
राज्यसभा सांसद व पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल का घर भी गोरखपुर में है। वह लंबे समय तक शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। अब सांसद हैं। अक्सर रात्रि प्रवास अपने आवास पर होता है।

सांसद जय प्रकाश निषाद का घर गोरखपुर
राज्यसभा सांसद जय प्रकाश निषाद भी शहर में रहते हैं। वह चौरीचौरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रह चुके हैं। इन्हें योगी आदित्यनाथ का करीबी बताया जाता है। सांसद माह में कईबार अपने घर आते हैं और लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं भी चुनते हैं।

केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी का घर गोरखपुर
महराजगंज से बीजेपी सांसद व केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी का आवास भी गोरखपुर में है। सांसद का पूरा परिवार गोरक्षनगरी गोरखपुर में ही रहता है।

गोरखपुर में रहते हैं बीजेपी सांसद प्रवीण निषाद
संतकबीरनगर से बीजेपी सांसद प्रवीण निषाद का स्थायी आवास गोरखपुर में है। प्रवीन निषाद का कार्यक्षेत्र भले ही संतकबीरनगर है लेकिन परिवार के साथ गोरखपुर में रहते हैं।

सांसद विजय दुबे भी गोरखपुर के रहने वाले
कुशीनगर से बीजेपी सांसद विजय दुबे भी परिवार सहित गोरखपुर में रहते हैं। वह अपने संसदीय क्षेत्र के कामकाज निपटाने के बाद गोरखपुर आते हैं। परिवार के अलावा यहां के रहने वालों के साथ बैठक कर समस्याएं सुनते हैं।

सांसद रमापति राम त्रिपाठी का स्थायी आवास गोरखपुर
देवरिया से बीजेपी सांसद रमापति राम त्रिपाठी का स्थायी आवास भी गोरखपुर में है। सांसद का परिवार एबीवीपी कार्यालय के पास नगर निगम के आवास में रहता है। सांसद भी इसी आवास में रहते हैं। कामकाज निपटाकर वह अक्सर घर आ जाते हैं।

सीएम योगी का घर भी गोरखपुर
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठाधीश्वर हैं। मुख्यमंत्री का स्थायी निवास भी गोरखपुर में है। वह जब भी आते हैं, गोरखनाथ मंदिर में प्रवास करते हैं।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities