बड़ी ख़बरें
नहीं रहे शेयर मार्केट किंग झुनझुनवाला, 5 हजार की रकम से खड़ा किया था करोड़ों का साम्राज्य10 साल की बेटियों ने लिखी गुमनाम नायिका पर किताब, सीएम शिवराज ने किया विमोचनजेम-टीटीपी के आतंकी को मिला था नूपुर को फिदायीन हमले से मारने का टॉस्क, सैफुल्ला ने इंटरनेट के जरिए वारदात को अंजाम देने की दी थी ट्रेनिंग, पढ़ें टेररिस्ट के कबूलनामें की ‘चार्जशीट’मध्य प्रदेश में नहीं रहेगा अनाथ शब्द, शिवराज सिंह ने तैयार किया खास प्लानजम्मू-कश्मीर की सरकार का आतंकियों के मददगारों पर बड़ा प्रहार, आतंकी बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार को नौकरी से किया बर्खास्त, पैसे की व्यवस्था के साथ वैज्ञानिक चलाते थे आतंक की ‘पाठशाला’होर्ल्डिंग्स से हटाया सीएम का चेहरा, तिरंगे की शान में सड़क पर उतरे योगी, यूपी में 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्यबांदा में नाव पलटने की घटना में 6 और शव मिले, अब तक 9 की मौतपहले फतवा जारी और अब लाइव प्रोग्राम में सलमान रुश्दी पर चाकू से किए कई वार14 साल के बाद माफिया के गढ़ में दाखिल हुआ डॉन, भय से खौफजदा मुख्तार और बीकेडी ‘पहलवान’पुलिस के पास होते हैं ‘आन मिलो सजना’ ‘पैट्रोल मार’ ‘गुल्ली-डंडा’ और ‘हेलिकॉप्टर मार’ हथियार, इनका नाम सुनते ही लॉकप में तोते की तरह बोलने लगते हैं चोर-लुटेरे और खूंखार बदमाश

सरकार ने सात खाद्य वस्तुओं के वायदा कारोबार पर लगाई रोक

सरकार ने महंगाई में बढ़ोतरी को देखते हुए सात खाद्य वस्तुओं के वायदा कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें गेहूं, चना, गैर बासमती चावल, सरसों, सोयाबीन, कच्चे पाम तेल, और मूंग शामिल है। वित्त मंत्रालय ने इन सभी सात वस्तुओं के वायदा कारोबार पर अगले एक साल के लिए रोक लगा दी है। दूसरी ओर, लोक सभा में सोमवार को अनुदान की पूरक मांग की मंजूरी के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खाद्य तेल और अन्य जरुरी वस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए सरकार की तरफ से आवश्यक फैसले लेने का आश्वासन दिया।

आपको बता दें कि नवंबर माह की थोक महंगाई दर 14.23 प्रतिशत के साथ वर्ष 2005 अप्रैल के बाद अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, नवंबर की खुदरा महंगाई दर भी बढ़ोतरी के साथ 4.91 फीसद पर पहुंच गई। इस दौरान खाद्य तेल के दाम में भारी वृद्धि देखने को मिली और नवंबर माह में खाद्य तेल और वनस्पति की खुदरा महंगाई दर में 29 फीसद से अधिक की वृद्धि रही। दाल के खुदरा दाम में इस अवधि में 3.18 फीसद का बढ़ोतरी हुई है। इसीलिए सरकार ने कच्चे पाम तेल के साथ सरसों और सोया के वायदा कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities