ब्रेकिंग
Panchang: आज का पंचांग 25 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 24 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 23 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयकानपुर हिंसा का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने, सर्विलांस पर लगे मोबाइलों से हुआ बड़ा खुलासाबाँदा में प्राधिकरण और निबंधन की मिलीभगत से प्लाटिंग के नाम पर हो रही है खुली डकैती ,आप भी हो जाइए सावधान!Panchang: आज का पंचांग 22 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयशिवसेना में लगातार बढ़ रही है बागी विधायकों की संख्या, अब तक 42 MLA ने ठाकरे के खिलाफ मोर्चा खोलाऑटो रिक्शा चलाने और रिवॉल्वर-पिस्टल रखने वाले इस नेता ने ठाकरे को दी चुनौती, महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार गिरने की शुरू हुई उल्टी गिनतीएक ‘महिला मस्साब’ कैसे चुनीं गईं एनडीए के राष्ट्रपति की उम्मीदवार, पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बड़े नामों के बजाए द्रौपदी पर क्यों लगाया दांवअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी का दिखा अनोखा अंदाज, तस्वीरों में देखें कैसे दिया स्वस्थ जीवन का संदेश

ज्ञानवापी केस में धार्मिक भावनाएं आहत करने को लेकर सुनवाई आज, आदि विश्वेश्वर की पूजा-अर्चना पर भी होगी बहस

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग मिलने की जानकारी के बाद वजू करने से हिंदू धर्मावलंबियों की धार्मिक भावना आहत करने पर अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव सहित सैकड़ों अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग पर आज (सोमवार) सुनवाई होगी। विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सर्वोत्तमा नागेश वर्मा की अदालत में मामले की पोषणीयता (सुनने योग्य है या नहीं) पर सुनवाई होगी।

इसमें आरोप लगाया गया है कि ज्ञानवापी में शिवलिंग होने की जानकारी के बाद हाथ पैर धोना, थूकना और वजू करने से हिंदू धर्मावलंबियों की धार्मिक भावना आहत हुई हैं। वादी पक्ष ने अदालत में बताया कि इस मामले में पुलिस के अधिकारियों से शिकायत की गई, मगर उनकी ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। यहां बता दें कि शनिवार (चार जून) को हुई सुनवाई में अदालत ने छह जून की तारीख नियत की थी।

ज्ञानवापी में पूजा की अनुमति पर भी सुनवाई आज
ज्ञानवापी में पूजा की अनुमति को लेकर अनशन कर रहे स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के जिला जज की अदालत में दाखिल श्री आदि विश्वेश्वर की पूजा-पाठ, राग-भोग की अनुमति के प्रार्थना पत्र पर भी आज (सोमवार) सुनवाई होगी। अधिवक्ता रमेश उपाध्याय की ओर से दायर वाद में जिला जज की अदालत में अवकाश के चलते वेकेशन जज से सुनवाई की मांग की गई है।

वादी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने मांग की है कि श्री आदिविश्वेश्वर के राग भोग पूजन अर्चन को प्रतिवादियों द्वारा रोक दिया गया है। परिणामस्वरूप भगवान श्री आदि विश्वेश्वर का राग-भोग पूजन-अर्चन नहीं हो पा रहा है। इस मामले में जिला जज की अदालत में छह जून की तारीख तय है।

शिवलिंग पर पूजा की मांग को लेकर होगी शिव कारसेवा
वहीं, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ. कुलपति तिवारी ने ज्ञानवापी के लिए कारसेवा का एलान किया है। डॉ. तिवारी ने कहा कि ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग को आदिविश्वेश्वर मानते हुए उनकी अविलंब पूजा-अर्चना के लिए वह शिव कारसेवा करेंगे। शिव कारसेवा 15 जून के बाद किसी भी दिन शुरू हो जाएगी। कारसेवा में शामिल होने के लिए काशी के सभी मंदिरों के महंत और तीर्थ पुरोहितों को आमंत्रण पत्र भेजा जाएगा। मिर्जापुर के तीर्थ पुरोहित और प्रमुख मंदिरों के महंत भी आमंत्रित किए जाएंगे।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities