बड़ी ख़बरें
जेम-टीटीपी के आतंकी को मिला था नूपुर को फिदायीन हमले से मारने का टॉस्क, सैफुल्ला ने इंटरनेट के जरिए वारदात को अंजाम देने की दी थी ट्रेनिंग, पढ़ें टेररिस्ट के कबूलनामें की ‘चार्जशीट’मध्य प्रदेश में नहीं रहेगा अनाथ शब्द, शिवराज सिंह ने तैयार किया खास प्लानजम्मू-कश्मीर की सरकार का आतंकियों के मददगारों पर बड़ा प्रहार, आतंकी बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार को नौकरी से किया बर्खास्त, पैसे की व्यवस्था के साथ वैज्ञानिक चलाते थे आतंक की ‘पाठशाला’होर्ल्डिंग्स से हटाया सीएम का चेहरा, तिरंगे की शान में सड़क पर उतरे योगी, यूपी में 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्यबांदा में नाव पलटने की घटना में 6 और शव मिले, अब तक 9 की मौतपहले फतवा जारी और अब लाइव प्रोग्राम में सलमान रुश्दी पर चाकू से किए कई वार14 साल के बाद माफिया के गढ़ में दाखिल हुआ डॉन, भय से खौफजदा मुख्तार और बीकेडी ‘पहलवान’पुलिस के पास होते हैं ‘आन मिलो सजना’ ‘पैट्रोल मार’ ‘गुल्ली-डंडा’ और ‘हेलिकॉप्टर मार’ हथियार, इनका नाम सुनते ही लॉकप में तोते की तरह बोलने लगते हैं चोर-लुटेरे और खूंखार बदमाशखेत के नीचे लाश और ऊपर लहलहा रही थी बाजरे की फसल, पुलिस ने बेटों की खोली कुंडली तो जमीन से बाहर निकला बुजर्ग का कंकाल, दिल दहला देगी हड़ौली गांव की ये खौफनाक वारदातबीजेपी के चाणक्य को देश की इस पॉवरफुल महिला नेता ने सियासी अखाड़े में दी मात, पीएम मोदी से नीतीश कुमार की दोस्ती तुड़वा बिहार में बनवा दी विपक्ष की सरकार

Home Remedies to Lose Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

मौजूदा समय में पेट की चर्बी बढ़ना मामूली बात है। चर्बी को लेकर लोगों में सबसे ज्यादा परेशानी देखी जाती है। पेट पर थोड़ी बहुत चर्बी होना सामान्य माना जाता है। किन्तु जब यह अधिक बढ़ जाए तो कईं बीमारियों से गुजरन पड़ सकता है। बदलती जीवनशैली और भाग-दौड़ भरी जिन्दगी के अलावा खाने-पीने की गलत आदतों से पेट में चर्बी बढ़ना का मुख्य कारण है। पेट की चर्बी का बढ़ना मज़ाक नहीं है। किसी भी व्यक्ति के पेट के आसपास जमा यह फैट एक तो दिखने में अच्छा नहीं लगता और साथ ही सेहत के लिए भी हानिकारक साबित होता है। कह जाता है कि कमर का बढ़ना आमतौर पर उम्र बढ़ने की निशानी के तौर पर देखा जाता है।

आप एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव की मदद से शरीर में बढ़े फैट को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि शरीर में बढ़ी हुई चर्बी धीरे-धीरे कम होती है। हम यहां पर आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। जिसकी मदद से आप जांघ, पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं।

पूरी नींद

पूरी नींद- चर्बी को कम करने के लिए नींद का पूरा होना भी बहुत जरूरी होता है। प्रत्येक इंसान को 7-8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो एक ये भी वजन बढ़ने का अहम कारण है। कहा जाता है कि यदि आप 7-8 घंटे पूरी नींद लेकर सोते हैं तो पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है।

गुनगुना पानी पीना

शरीर में बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आप रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी पिए। जिससे आपका फैट घटने लगेगा। सिर्फ पेट से ही नहीं बल्कि सभी जगह से। इसको करने से पेट फूलना और हर वक्त पेट भरा रहने जैसी तकलीफें भी ठीक हो जाती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी- ग्रीन टी मोटापा और चर्बी घटाने में बेहद मददगार साबित होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो मोटापा और चर्बी घटाने में सहायता करता है। इसलिए दिन भर में कम से कम एक कप ग्रीन टी पीएं।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities