ब्रेकिंग
Auraiya: बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग, अधेड़ हुआ घायलAuraiya: सवारियों से भरी बस खाई में गिरी, 20 यात्री हुए घायलAgra: बेटों ने नहीं दिया सम्मान तो पिता ने संपत्ति की डीएम के नामHamipur: हाईवे पर हुई दो दुर्घटनाएं, तीन लोग हुए घायलHamirpur: ट्रक ने बाइक सवार पिता-पुत्र को रौंदा, मौके पर हुई मौतHamirpur: विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु, जनपद को नौ जोन और 42 सेक्टर में बांटा गयामहोबा दौरे पर प्रियंका गांधी, प्रतिज्ञा रैली को करेंगी सम्बोधितHamirpur: शहर के बीच जेल तालाब में आग लगने से हड़कंप, बड़ा हादसा टलाJaunpur: पुलिस चौकी में घुसा ट्रक, हादसे में 1 की मौत, एक पुलिसकर्मी घायलडेस्टिनेशन वेडिंग के लिए ये हैं सबसे पॉपुलर स्थान

बिना वीजा भारतीय कर सकते हैं इन देशों की यात्रा

घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन पिछले 2 सालों से कोरोना काल में सबका घूमना-फिरना बिल्कुल बंद हो चुका हैं। अब जब कोरोना का डर थोड़ा कम हो रहा है तो सभी कहीं न कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान करने लगें हैं।  कुछ लोगों को अपने देश की खूबसूरती काफी पसंद होती है तो कुछ लोगों को विदेश घूमने का काफी शौक होता हैं तो आज हम आपको बताएगें कि यदि आप विदेश घूमने की सोच रहे हैं तो ये भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि कुछ ऐसे देश हैं जहां भारतीय पर्यटकों को बिना वीजा के ही एंट्री मिल जाती है। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो खूबसूरत देश हैं। जिन जगहों पर वीजा ऑन अराइवल की सुविधा होती है।

इंडोनेशिया – यहां घूमने के लिए भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं है। आप यहां बिना वीजा के 30 दिन तक घूम सकते हैं। ये कई लोगों की फेवरेट डेस्टिनेशन है।

बारबाडोस – यहां आप 90 दिनों के लिए बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। पासपोर्ट इंडेक्स में इसकी रैंकिंग 21 है। ये देश अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसे ‘द लैंड ऑफ फ्लाइंग फिश’ भी कहा जाता हैं। 

भूटान – अगर आप कम बजट में विदेश घूमना चाहते हैं। तो भूटान से अच्छी जगह आपके लिए कुछ नहीं। भारतीयों को भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। 

ग्रेनाडा – ग्रेनाडा को ‘आयलैंड ऑफ स्पाइस’ भी कहा जाता हैं। यहां आपको 90 दिनों के वीजा के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यहां पर स्कीइंग और ट्रेकिंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटी लोगों को काफी पसंद आती है।

हैती – भारतीयों के लिए यहां वीजा फ्री एंट्री है लेकिन एयरपोर्ट पर आपको टूरिस्ट फीस देनी होगी। ये देश अपनी परंपराओं के लिए जाना जाता हैं। 

मॉरीशस – भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है और यह 90 दिनों के लिए वैध होता है। पर यहां पर आपका घूमने फिरने मे ही मोटा पैसा खर्च हो जाएगा। क्योकि ये देश दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक है।

नेपाल – नेपाल घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। ये भारत के पड़ोस में होने की वजह से ज्यादातर भारतीय यहीं जाना पसंद करते हैं  और भी अन्य देश है। जहां जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती जैसे- नीयू द्वीप, मोंटसेराट, सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस समोआ, सर्बिया, हॉन्ग कॉन्ग एसएआर, त्रिनिदाद और टोबैगो, सेंट विसेंट एंड ग्रेनेडाइंस आदि।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities