ब्रेकिंग
नवाबगंज पुलिस ने नहीं सुनी शिकायत तो पिता ने बेटे की खुद शुरू की पड़ताल, सीसीटीवी फुटेज देकर थाना प्रभारी से ‘घर के चिराग’ को बचाने की लगाई फरियाद, पर लाश मिली ‘सरकार’गोकश और पुलिस के बीच फायरिंग की तड़तड़ाहट से थर्राया घाटमपुर, गोली लगने से इंस्पेक्टर समेत दो घायल’अग्निपरीक्षा’ में पास हुए एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र की नवनियुक्त सरकार ने जीता विश्वास मत, जानें कांग्रेस-एनसीपी के आठ विधायक वोटिंग से क्यों रहे दूरदोस्ती पर भारी पड़ गया ‘नफरत’ वाला खंजर’, गला काटने के बाद अंतिम संस्कार में शामिल हुआ ‘जल्लाद’…हैलो मैं अल कायदा का सदस्य बोल रहा हूं, ‘महामंडलेश्वर आपके साथ गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी को बम से उड़ा दूंगा’राजीव नगर में अतिक्रमण हटाने पहुंचे नगर निगम के दस्ते पर हमला, एसपी समेत कई पुलिसकर्मी घायल, 17 जेसीबी के साथ दो हजार जवानों ने 70 घरों को ढहायाSpecial story on anniversary of bikru case – ऐसा था विकास दुबे कानपुर वाला, 2 जूलाई को बहाया ‘खाकी के खून का दरिया’उदयपुर केस में सामने आई सनसनीखेज साजिश, दरिंदों ने 2013 में खरीदी ‘2611’ वाली तारीखISIS स्टाइल में उदयपुर के बाद अमरावती में हत्या, दरिंदों ने चाकू से दवा कारोबारी का गला काटाउदयपुर के कन्हैया हत्याकांड में शामिल थे 5 आतंकी, अपने साथियों को बचाने के लिए दुकान के पास खड़े थे दो आतंकी

हिंसा के बाद कानपुर भेजे गए एनकाउंटर स्पेशलिस्ट आईपीएस शर्मा, 40 नामजद और 1 हजार अज्ञात उपद्रवियों पर दर्ज हुआ मुकदमा

कानपुर। जुमे की नमाज के बाद शुक्रवार को कानपुर में हिंसा भड़क गई। उपद्रवियों ने पत्थरबाजी के साथ ही फायरिंग और बमबाजी कर पूरे इलाके में सनसनी मचा दी। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद हिंसा पर काबू पाया। पुलिस ने घटना के बाद 40 नामजद और 1 हजार अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। 30 से ज्यादा को देररात गिरफ्तार कर लिया। इसबीच सरकार ने कानपुर को हिंसा की आग में झोंकने वालों पर एक्शन के लिए एनकाउंटर स्पेशलिस्ट आईपीएस शर्मा को भेजा है।

तीन घंटे तक उपद्रवियों का आतंक
नई सड़क पर तीन घंटे तक उपद्रवियों का आतंक रहा। नई सड़क, बेकनगंज, चमनगंज, तलाक महल आदि इलाकों में धीरे धीरे लोग जुलूस की शक्ल ले रहे थे। सैकड़ों की संख्या में भीड़ बक्शू पियादा मस्जिद के बगल वाली गली, मूलगंज से परेड आने वाली सड़क और चमड़ामंडी की तरफ से सड़क पर निकल आई। भीड़ ने नारेबाजी के बाद पथराव, फायरिंग, बमबाजी की। दूसरी तरफ से चन्द्रेश्वर हाते से बाहर निकली भीड़ ने जवाबी पथराव कर एक पक्ष की भीड़ को रोका। उपद्रवियों ने पहले फोर्स कम होने का फायदा उठाते हुए पथराव किया। उसके बाद जब दूसरी तरफ से एक पक्ष ने मोर्चा लिया तो दोबारा पथराव हुआ।

इस वजह से भड़की हिंसा
बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा मोहम्मद साहब पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर शुक्रवार सुबह बेकनगंज, अनवरगंज, मूलगंज आदि इलाकों में एमएमए जौहर फैन्स एसोसिएशन ने जेल भरो आंदोलन की अपील करते हुए बैनर लगवाने शुरू किए। इसी दौरान कुछ अन्य संगठनों की ओर से भी जुमे की नमाज के बाद बाजार बंद करने की घोषणा कर दी गई। नमाज के बाद यतीमखाना के पास बड़ी संख्या में जुटे लोगों ने नारेबाजी व प्रदर्शन करते हुए आसपास की दुकानों को जबरन बंद कराना शुरू किया। आरोप है कि उन्होंने हिंदुओं की दुकानों को बंद कराने के दौरान मारपीट व तोड़फोड़ भी की। इसके विरोध पर बवाल शुरू कर दिया। दोनों तरफ से लोग आमने-सामने आ गए। दुकानें बंद कराने वालों ने बमबाजी, तमंचों से फायरिंग के साथ पेट्रोल बम भी चलाए।

इनके खिलाफ मुकदमा
पुलिस ने बेकनगंज थाने में हत्या की कोशिश, बलवा, समेत कई धाराओं में केस दर्ज किया है। जिसमें एहतशाम कबाड़ी, जीशान, आकिब, निजाम के अलावा एमएम जौहर फैंस एसोसिएशन के हयात जफर का नाम शामिल हैं। पुलिस ने 40 उपद्रवियों के खिलाफ नामजद और 1 हजार अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया है। कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि कानपुर बवाल के आरोपियों की संपत्ति पर न सिर्फ बुलडोजर चलेगा बल्कि गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई भी की जाएगी। सीपी ने कहा कि फिलहाल पूरे इलाके में शांति है। पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार ऑपरेशन शुरू किए हुए है।

कानपुर भेजे गए आईपीएस अजयपाल शर्मा
कानपुर में भड़की हिंसा पर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठते हुए बवाल को कंट्रोल करने के लिए एसपी अजय पाल शर्मा को कानपुर भेजा है। इसके साथ ही शहर भारी सुरक्षा बल की तैनाती भी की गई है। वो एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने कानपुर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। अजयपाल शर्मा ने मौके पर जाकर अजयपाल शर्मा ने की घटनास्थल की जांच पड़ताल पुलिस कमिश्नर विजय मीणा और डीएम नेहा शर्मा से हालात की जानकारी ली है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities