ब्रेकिंग
सुप्रीम कोर्ट के इस जज ने नूपुर शर्मा को सुनाई खरी-खरी, याचिका खरिज कर कहा टीवी में जाकर देश से मांगे माफी‘चायवाले’ ने पवार के ‘पॉवर’ और ठाकरे के ‘इमोशन’ का निकाला तोड़, ‘ऑटो चालक’ को इस वजह से बनाया महाराष्ट्र का चीफ मिनीस्टरउदयपुर घटना को लेकर कानपुर के मुस्लिम संगठन के साथ अन्य लोगों में उबाल, कन्हैयालाल के हत्यारों को जल्द से जल्द फांसी की सजा दिलवाए ‘सरकार’महाराष्ट्र में फिर से बड़ा उलटफेर, शिंदे के साथ फडणवीस लेंगे शपथBIG BREAKING – देवेंद्र फडणवीस नहीं, एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, शाम को अकेले लेंगे शपथशिंदे बने मराठा राजनीति के ‘बाहुबली’ जानिए देवेंद्र भी ‘समंदर’ से क्यों कम नहींPanchang: आज का पंचांग 30 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयMonsoon Update: गाजियाबाद और आसपास के जिलों को करना होगा बारिश का इंतजार, पूर्वी यूपी में हल्की बारिश शुरूउदयपुर हिंसा का सायां यूपी तक पहुंचा, यूपी के मेरठ जोन में अलर्ट, सोशल मीडिया पर खाास नजरCorona Update: कोरोना ने बढ़ाई देश की टेंशन, एक ही दिन में बढ़ 25 फीसदी मरीज बढ़े, 30 लोगों की मौत

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों पर नामांकन, दो पर कांग्रेस, एक पर बीजेपी की जीत तय, एक सीट पर फंसा पेच

रिपोर्ट- नितिन ठाकुर

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों पर अधिसूचना जारी होते ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। संख्याबल के हिसाब कांग्रेस दो और बीजेपी एक सीट जीत रही है। चौथी सीट पर कांग्रेस मजबूत है, लेकिन चुनावी साल में बीजेपी किसी भी हालत में कांग्रेस को वॉकओवर देना नहीं चाहती। यही वजह है कि एक बार फिर बाड़ाबंदी की अटकलें तेज होने लगी हैं।

सत्तारुढ़ कांग्रेस ने दो साल पहले भी बाड़ाबंदी की थी, जब बीजेपी ने दो प्रत्याशी उतारे थे। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कांग्रेस की दो दिवसीय बैठक की टाइमिंग से भी बाड़ाबंदी को बल मिला है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक 31 मई नामांकन की आखिरी तारीख है और कांग्रेस की दो दिवसीय बैठक एक और दो जून को जयपुर में हो रही है। वहीं 3 जून को नाम वापसी का आखिरी दिन है। इससे संकेत मिल रहे हैं कि राज्यसभा चुनाव को देखते हुए ही ये कार्यक्रम तय किया गया है जिससे की विधायकों को एक जगह रखने में ज्यादा दिक्कत न हो। चुनाव के लिए मतदान 10 जून को होगा।

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।
तय कार्यक्रम के अनुसार 24 मई से 31 मई तक नामांकन पत्र लिए जाएंगे। शनिवार और रविवार को राजकीय अवकाश के दिन नामांकन प्रक्रिया नहीं होगी। नामांकन पत्रों की संवीक्षा एक जून को होगी। अभ्यर्थी 3 जून तक नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन शाम 5 बजे से होगी। राज्यसभा की चार सीटें सांसद ओम माथुर, हर्षवर्द्धन सिंह, रामकुमार वर्मा और केजे अल्फोंस के 4 जुलाई को रिटायर होने से खाली हो रही हैं।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities