बड़ी ख़बरें
Yogi Adityanath के एक फैसले ने विपक्ष की उम्मीदों को किया ध्वस्त,अब मोदी की हैट्रिक कोई नही रोक सकता !देव भूमि पर फिर मंडराया तबाही का साया ! तुर्की से भी बड़ी आएगी उत्तराखंड में तबाही देवभूमि में मिलने लगी भूकंप की आहट ! देवभूमि में बज गई खतरे की घंटी आने वाली है महा तबाही ..अपनी सुनहरी आवाज से Bollywood को हैरान करने वाले Amarjeet Jaykar को मुंबई से आया बुलावा ,रानू मंडल की ही तरह है अमरजीत जयकर की कहानी ,सोशल मीडिया में रातो रात छा गया था मजदूरी करने वाला एक अमरजीत !जडेजा के “कलाई जादू” से पस्त हो गए मेहमान फिरकी के फेर में फंसे कंगारू नागिन डांस करने को मजबूर! भारत तीनों फॉर्मेट में बना नंबर वन!GlobalInvestorSummit:एमएसएमई कैबिनेट मंत्री राकेश सचान डकार कर बैठे 72 प्लाटों का आवंटनGeneralElection2024:BJP इंटरनल सर्वे ने उड़ाई सांसदों की नीद 100 से ज्यादा सांसदों का होगा पत्ता साफ!GeneralElection2024:अखिलेश ने किया भाजपा को आम चुनाव में पटकनी देने का प्लान तैयार , जातीय जनगणना की मांग से देंगे धारMayawatiOnYogi:बीजेपी ने उठाया हिंदू राष्ट्र का मुद्दा,बसपा को सताई दलितों के वोट कटने की चिंता !DelhiMcdFight:Bjp का दिल्ली में मेयर बनाने का सपना हो गया चकनाचूर !मेयर की महाभारत में अब लग गया विराम!ElectionCommissionDecision:शिव सेना पर कब्जे की लड़ाई में जीते मुख्यमंत्री शिंदे उद्धव को मशाल जलाने की मजबूरी पार्टी पर कब्जे की लड़ाई में EC का फैसला शिंदे के पक्ष में

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को दिए परीक्षा में सफल होने के मूलमंत्र… ध्यान केंद्रित करें… शॉर्टकट से बचने की दी सलाह

Prime Minister Narendra Modi: परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सीधे छात्रों (student) से बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने स्टूडेंट से परीक्षा के समय तनाव को दूर करने का मूलमंत्र (mool mantra) दिया। इसके साथ ही बच्चों के पैरेंट्स (Parents) से भी अपील की है कि बच्चों पर किसी तरह का दबाव नहीं डालें। प्रत्येक बच्चे की अपनी अलग प्रतिभा और क्षमता होती है। किसी भी परिस्थितियों से बाहर निकले के लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित (Focus) करने की सलाह दी है।

परीक्षा पे चर्चा के दौरान छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। पीएम मोदी ने परीक्षाओं में अनुचित प्रथाओं के इस्तेमाल के खिलाफ भी दृढ़ता से बात की है। उन्होंने कहा कि नकल से किसी को एक या दो परीक्षा में मदद मिल सकती है, लेकिन जीवन में लंबे समय में इसका लाभ नहीं मिलता। पीएम छात्रों से कहा कि वे कभी भी प्रकार शॉर्टकट रास्ता न अपनाएं। छात्रों की कड़ी मेहनत हमेशा उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगी।

छात्र अपनी ताकत को कम नहीं आंके
पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को कई बार उन पर पड़ रहे दबाव का विश्लेषण करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि कहीं वे अपनी ताकत को कम तो नहीं आंक रहे हैं। परिवार के सदस्यों की अपेक्षाएं होना स्वाभाविक है लेकिन अगर यह सामाजिक वर्ग या स्थिति से जुड़ा होता है तो गलत है। जैसे एक बल्लेबाज दर्शकों के चौके और छक्के की मांग वाली आवाजों को नजरअंदाज करते हुए फेंकी गई गेंद पर ध्यान केंद्रित करता है, उसी प्रकार छात्रों को भी अपने काम पर ध्यान देना चाहिए।

रेकॉर्ड छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन
परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए इस वर्ष रिकॉर्ड 38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, छात्रों का पंजीकरण पिछले साल की तुलना में कम से कम 15 लाख अधिक है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities