बड़ी ख़बरें
Yogi Adityanath के एक फैसले ने विपक्ष की उम्मीदों को किया ध्वस्त,अब मोदी की हैट्रिक कोई नही रोक सकता !देव भूमि पर फिर मंडराया तबाही का साया ! तुर्की से भी बड़ी आएगी उत्तराखंड में तबाही देवभूमि में मिलने लगी भूकंप की आहट ! देवभूमि में बज गई खतरे की घंटी आने वाली है महा तबाही ..अपनी सुनहरी आवाज से Bollywood को हैरान करने वाले Amarjeet Jaykar को मुंबई से आया बुलावा ,रानू मंडल की ही तरह है अमरजीत जयकर की कहानी ,सोशल मीडिया में रातो रात छा गया था मजदूरी करने वाला एक अमरजीत !जडेजा के “कलाई जादू” से पस्त हो गए मेहमान फिरकी के फेर में फंसे कंगारू नागिन डांस करने को मजबूर! भारत तीनों फॉर्मेट में बना नंबर वन!GlobalInvestorSummit:एमएसएमई कैबिनेट मंत्री राकेश सचान डकार कर बैठे 72 प्लाटों का आवंटनGeneralElection2024:BJP इंटरनल सर्वे ने उड़ाई सांसदों की नीद 100 से ज्यादा सांसदों का होगा पत्ता साफ!GeneralElection2024:अखिलेश ने किया भाजपा को आम चुनाव में पटकनी देने का प्लान तैयार , जातीय जनगणना की मांग से देंगे धारMayawatiOnYogi:बीजेपी ने उठाया हिंदू राष्ट्र का मुद्दा,बसपा को सताई दलितों के वोट कटने की चिंता !DelhiMcdFight:Bjp का दिल्ली में मेयर बनाने का सपना हो गया चकनाचूर !मेयर की महाभारत में अब लग गया विराम!ElectionCommissionDecision:शिव सेना पर कब्जे की लड़ाई में जीते मुख्यमंत्री शिंदे उद्धव को मशाल जलाने की मजबूरी पार्टी पर कब्जे की लड़ाई में EC का फैसला शिंदे के पक्ष में

Presidential Election 2022 Results LIVE : राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के वोट से विपक्ष के उम्मीदार यशवन्त सिंहा को राहत, विधायकों के मतों की गिनती के दौरान जानें कौन कैंडीडेट किस पर पड़ रहा भारी

नई दिल्ली। देश के 15वें राष्ट्रपति पद के लिए सोमवार को मतदान हुआ था और बुधवार को मतों की गिनती का कार्य जारी है। राष्ट्रपति चुनाव में पहले राउंड के वोटों की गिनती पूरी हो गई है। सबसे पहले सांदों के मतों की गिनती हुई है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि द्रौपदी मुर्मू को 540 और यशवंत सिन्हा को 208 सांसदों का वोट मिला है, जबकि 15 वोट रद्द हो गए हैं। एनडीए उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू की बढ़त की जानकारी होने पर उनके गांव में जश्न का महौल है। लड्डू बनवाए गए हैं। वहीं बीजेपी कार्यालायों में भी सुबह से कार्यकर्ता टीवी पर टकटकी लगाए हुए हैं। सबको उम्मीद है कि मुर्मू भारी मतों से जीतकर देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनेंगी।

राज्यों के वोटों की काउंटिंग का कार्य जारी
राष्ट्रपति चुनाव के बाद बुधवार की सुबह मतों की गिनती का कार्य शुरू हो गया। संसद के कमरा नंबर 63 में सांसदों के वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। द्रौपदी मुर्मू का वोट वैल्यू 3 लाख 78 हजार है जबकि, यशवंत सिन्हा का वोट वैल्यू 1 लाख 45 हजार 600 है।
अब राज्यों के वोटों की काउंटिंग का कार्य जारी है। इसके बाद जीते हुए प्रत्याशी का ऐलान हो जाएगा। इधर, काउंटिंग के बीच द्रौपदी मुर्मू के गांव में जश्न शुरू हो गया है। जबकि बीजेपी कार्यकर्ता भी काफी उत्साहित हैं। गोविंद नगर से बीजेपी विधायक सुरेंद्र मैथानी ने कहा कि, द्रोपदी मुर्मू भारी मतों से चुनाव जीतकर राष्ट्रपति चुकी जाएंगी।

मुर्मू का राष्ट्रपति चुना जाना लगभग तय माना जा रहा
अगर द्रौपदी मुर्मू ये चुनाव जीतती हैं तो वह पहली आदिवासी महिला होंगी जो राष्ट्रपति बनेंगी। हालांकि, मुर्मू का पलड़ा भारी है और उनका राष्ट्रपति चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है। कई राज्यों में द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में हुई क्रास वोटिंग से भी उनकी जीत पक्की मानी जा रही है। बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण 25 जुलाई को होगा। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश इतिहास रचने जा रहा है। 15वें राष्ट्रपति की आधिकारिक घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। किसी के मन में कोई शंका नहीं है। ओडिशा में बेहद साधारण घर से आने वाले आदिवासी परिवार की बेटी द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति निर्वाचित होंगी।

गांव में 20 हजार लड्डू बनाए गए
द्रौपदी मुर्मू को ओडिशा में स्थित गांव रायरंगपुर में जश्न मनाया जा रहा है। लोग ढोल-नगाड़े बजाकर जश्न मना रहे हैं। द्रौपदी मुर्मू के गांव रायरंगपुर में स्थित एसएलएस मेमोरियल आवासीय विद्यालय को सजाया गया है। इस स्कूल की स्थापना मुर्मू ने अपने पति की याद में की थी। गांव में 20 हजार लड्डू भी बनाए गए हैं।द्रौपदी की बेटी इतिश्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, मां को शायद प्रधानमंत्री का फोन आया था, आंखों में आंसू थे, चुप हो गईं; आभार भी जता न सकीं।

जीत के लिए 5 लाख 40 हजार 065 वोट चाहिए
भाजपा ने 21 जून को मुर्मू को उम्मीदवार बनाया था, तब एनडीए के खाते में 5 लाख 63 हजार 825, यानी 52 फीसदी वोट थे। 24 विपक्षी दलों के साथ होने पर सिन्हा के साथ 4 लाख 80 हजार 748 यानी 44 फीसदी वोट माने जा रहे थे। बीते 27 दिन में कई गैर एनडीए दल समर्थन में आने से मुर्मू को निर्णायक बढ़त मिल गई। सभी 10 लाख 86 हजार 431 वोट पड़ते हैं तो मुर्मू को 6.67 लाख (61 फीसदी) से अधिक वोट मिलेंगे। सिन्हा के वोट घटकर 4.19 लाख रह गए। जीत के लिए 5 लाख 40 हजार 065 वोट चाहिए।

98.91 फीदसी वोटिंग
राष्ट्रपति चुनाव में 18 जुलाई को संसद में 98.91 फीदसी वोटिंग हुई थी। चुनाव आयोग ने बताया कि 12 राज्यों में 100 फीसद मतदान हुआ। इन राज्यों में छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक, एमपी, मणिपुर, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी शामिल हैं। बता दें, 21 जुलाई को वोटों की गिनती के बाद देश के नए राष्ट्रपति की घोषणा कर दी जाएगी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई की मध्य रात्रि को खत्म हो रहा है। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होगा।

द्रौपदी की जीत से राजनीतिक मैसेज देने की तैयारी
द्रौपदी मुर्मू की जीत की घोषणा होते ही देशभर में जश्न शुरू हो जाएगा। द्रौपदी की जीत से बीजेपी आदिवासी समुदाय सहित पूरे देश और खासतौर पर महिलाएं में खास संदेश देना चाहती है। जिससे मुख्य धारा से कटे इस समुदाय में राजनीतिक मैसेज जाए कि प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी ही ऐसी पार्टी है जो सत्ता के लिए नहीं बल्कि देश के वंचित तबकों और वर्गों के लिए काम करते हैं। जानकार बताते हैं कि मुर्मू की जीत से बीजेपी को 2024 में बड़ा फायदा हो सकता है। आदिवासी समाज का वोट, जो विपक्ष के साथ था, वह अब बीजेपी के खेमे में आ सकता है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities