ब्रेकिंग
Panchang: आज का पंचांग 25 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 24 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयPanchang: आज का पंचांग 23 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयकानपुर हिंसा का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने, सर्विलांस पर लगे मोबाइलों से हुआ बड़ा खुलासाबाँदा में प्राधिकरण और निबंधन की मिलीभगत से प्लाटिंग के नाम पर हो रही है खुली डकैती ,आप भी हो जाइए सावधान!Panchang: आज का पंचांग 22 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयशिवसेना में लगातार बढ़ रही है बागी विधायकों की संख्या, अब तक 42 MLA ने ठाकरे के खिलाफ मोर्चा खोलाऑटो रिक्शा चलाने और रिवॉल्वर-पिस्टल रखने वाले इस नेता ने ठाकरे को दी चुनौती, महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार गिरने की शुरू हुई उल्टी गिनतीएक ‘महिला मस्साब’ कैसे चुनीं गईं एनडीए के राष्ट्रपति की उम्मीदवार, पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बड़े नामों के बजाए द्रौपदी पर क्यों लगाया दांवअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी का दिखा अनोखा अंदाज, तस्वीरों में देखें कैसे दिया स्वस्थ जीवन का संदेश

Rahul Gandhi ED News LIVE : ईडी के दफ्तर की तरफ पैदल रवाना हुए राहुल और प्रियंका गांधी, संबित पात्रा ने कहा ’जश्न-ए-भ्रष्टाचार’ कर रहे कांग्रेसी

दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होने के लिए पैदल ही निकल पड़े। इस दौरान उनके साथ प्रियंका गांधी वाड्रा, रणदीप सुरजेवाला, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत पार्टी के कई बड़े नेता भी मौजूद हैं। कांग्रेसी कार्यकर्ता पूछताछ को लेकर सुबह से सत्याग्रह कर रहे हैं। पुलिस ने कई नेताओं को हिरासत में भी लिया है। वहीं बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाए हैं कि कांग्रेस ’जश्न-ए-भ्रष्टाचार’ कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राहुल ईडी के सामने जाकर गबन की जानकारी दें।

पहले पार्टी दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी
नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होंगे। इससे पहले ईडी ने राहुल गांधी को 2 जून को तलब किया गया था, लेकिन विदेश में होने के कारण वो जांच में शामिल नहीं हो सके थे। उन्होंने जांच में शामिल होने के लिए ईडी से कुछ समय देने का अनुरोध किया था। इसके बाद ईडी ने दूसरा नोटिस जारी कर उन्हें 13 जून को जांच में शामिल होने के लिए कहा था। राहुल गांधी तय समय से पार्टी कार्यालय पहुंचे और यहां से सीधे ईडी दफ्तर के लिए पैदल निकल पड़े।

प्रियंका ने राहुल से की मुलाकात
इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात के लिए उनकी बहन आवास पहुंची। यहां दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। इसके बाद प्रियंका और राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय के लिए रवाना हुए। यहां से राहुल गांधी अपनी बहन और पार्टी नेताओं, समर्थकों के साथ पैदल ही ईडभ्दफ्तर के लिए रवाना हुए। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा हम राहुल गांधी के नेतृत्व में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय तक शांतिपूर्ण विरोध मार्च निकालेंगे। हम संविधान के रक्षक हैं, हम झुकेंगे या डरेंगे नहीं। भारी पुलिस बल तैनात कर यह साबित हो गया है कि मोदी सरकार कांग्रेस से हिल गई है।

क्या है नेशनल हेराल्ड मामला
2012 में बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्रायल कोर्ट में पिटीशन दायर कर आरोप लगाया था कि कुछ कांग्रेसी नेताओं (राहुल-सोनिया गांधी के अलावा और भी कई नेता) ने गलत तरीके से यंग इंडिया लिमिटेड के जरिए एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड का अधिग्रहण किया है। स्वामी का आरोप था कि ये सारा मामला दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग स्थित हेराल्ड हाउस की 2000 करोड़ रुपए की बिल्डिंग पर कब्जा करने के लिए किया गया था। जिसके बाद सोनिया-राहुल समेत कई नेताओं पर मुकदमा दर्ज हुआ। सोनिया-राहुल गांधी बेल पर हैं। नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया और राहुल गांधी के अलावा और भी कई कांग्रेसी नेताओं के नाम सामने आए थे। इनमें मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज के अलावा सैम पित्रोदा और सुमन दुबे का नाम भी है। इनमें से मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडिस अब इस दुनिया में नहीं हैं।

धारा 144 लगाई गई
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेशी के दौरान कांग्रेस के प्रस्तावित मार्च से पहले दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय के आसपास अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लगा दी और कहा कि इसका उल्लंघन नहीं किया जाए। इस मौके पर कांग्रेस ने देश भर में ईडी कार्यालयों के बाहर ’सत्याग्रह’ का फैसला किया है और दिल्ली में भी उसकी बड़े पैमाने पर शक्ति प्रदर्शन की तैयारी है। इसके लिए पार्टी के सांसदों और वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है।

बीजेपी प्रवक्ता की दी प्रतिक्रिया
नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी की ईडी के सामने पेशी पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि दुनिया देख रही है कि कैसे भ्रष्टाचार भी सत्याग्रह कर सकता है। महात्मा गांधी ने दुनिया को सच्चाई के लिए लड़ना सिखाया, जबकि कांग्रेस ने दुनिया को भ्रष्टाचार का जश्न मनाने और उसके लिए लड़ने की शिक्षा दी। गांधी परिवार जमानत पर बाहर हैं, यह राजनीतिक मामला नहीं है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities