बड़ी ख़बरें
Chandigarh: वकील को यातनाएं देने के मामले में हड़ताल पर पंजाब एंड हरियाणा HC के वकील, आज भी काम रहा ठपPunjab: जालंधर की खेल इंडस्ट्री पर एंटी नारकोटिक्स सेल ने डाला बड़ा छापा, 15 लोग जुआ खेलते रंगे हाथों धरे गएPunjab: चंडीगढ़ DC ने कर दिया बड़ा ऐलान, पुनर्वास कॉलोनी के सर्वे के बाद नई पॉलिसी आएगी, नहीं छिनेंगे लोगों के घरमुश्किलों में फंसे भजन गायक कन्हैया मित्तल, शिव को इशु मसीह का पिता बताने को लेकर जालंधर में FIR दर्ज..Asian Games: पंजाब की बेटियों ने चीन में बढ़ाया तिरंगे का मान, शूटिंग गेम्स में बना डाला सबसे बड़ा रिकॉर्डPunjab: पंजाब में हथियार तस्करी पर सख्त CM भगवंत मान, बोले, ‘पाकिस्तान से ज्यादा तो..कानपुर के चौबेपुर में एक शादीशुदा प्रेमी ने प्रेमिका की सहेली से संबंध बनाने से किया इंकार तो प्रेमिका ने प्राइवेट पार्ट काट कर किया लहूलुहान !Raghav Chaddha Weds Parineeti Chopra: राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की शादी की तस्वीरें तस्वीर आईं सामने, दोनों के बीच में दिखाई दी गजब की केमिस्ट्रीRaipur: 188 पदों के लिए व्यापमं से हुई परीक्षा, हाथी के पुल्लिंग के लेकर गोदना के फूल तक ऐसे पूछे गए अजीबो-गरीब सवालChattisgarh Tiger: छत्तीसगढ़ में अब बचे हैं सिर्फ 17 टाइगर, अचानकमार में 2 मादा और 1 नर टाइगर की जरूरत, कहां से लाएगी सरकार

राजस्थान सरकार ने राजस्व मंडल के प्रस्ताव को दी सैद्धांतिक मजूरी, फाइल वित्त विभाग को भेजी

जमीन विवाद की सबसे बड़ी अदालत राजस्व मंडल को लेकर राजस्थान सरकार अब गंभीर हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्व मंडल अध्यक्ष से राजस्व अदालतों में लम्बित लाखों मुकदमों के त्वरित निस्तारण के लिए चर्चा करते हुए राजस्व मंडल अध्यक्ष के प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति दे दी है। साथ ही इस पर कार्रवाई के लिए प्रस्ताव को वित्त विभाग के पास भेजा है। यहां बता दें कि पांच महीने पहले सीएम के निर्देश पर राजस्व मंडल के अध्यक्ष ने मंडल में लम्बित करीब 65 हजार मुकदमों और अधीनस्थ राजस्व अदालतों में लम्बित करीब 5 लाख मुकदमों के त्वरित निस्तारण के लिए एक्शन प्लान मांगा था। मगर, इसे बजट और अनुपूरक बजट में शामिल नहीं किया गया था। इसके लिए कोई अतिरिक्त बजट भी नहीं दिया गया था।
आपको बता दें कि राजस्व मंडल में स्वीकृत 20 सदस्यों पर केवल 11 सदस्य ही काम कर रहे हैं। जबकि सदस्यों के 9 पद खाली चल रहे हैं। इनमें आरएएस कोटे के 7 और आईएएस कोटे के 2 पद हैं। इससे मुकदमों की सुनवाई में दिक्कत हो रही है। साथ ही जिलो में लगने वाली सर्किट बेंचों पर भी इसका असर पड़ रहा है। सरकार जल्द ही आरएएस कोटे के चार सदस्यों को नियुक्ति देगी इसके लिए प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सदस्यों के लिए सरकार ने आरएएस अधिकारियों से आवेदन मांगे थे। इनमें से चार नामों पर सहमति बन चुकी है।
एक्शन प्लान बनाने के लिए इसी साल जनवरी में सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, पंजाब और उत्तराखंड के रेवन्यू बोर्डों की कार्य प्रणाली का अध्य्यन किया गया था। जिसके बाद राजस्व मंडल ने एक्शन प्लान तैयार कर सरकार को भेजा था।

Related posts

1 comment

sakshi singh May 9, 2022 at 10:40 am

keep it up bhai true news and first new from other youtube channel

Reply

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities