ब्रेकिंग
सुप्रीम कोर्ट के इस जज ने नूपुर शर्मा को सुनाई खरी-खरी, याचिका खरिज कर कहा टीवी में जाकर देश से मांगे माफी‘चायवाले’ ने पवार के ‘पॉवर’ और ठाकरे के ‘इमोशन’ का निकाला तोड़, ‘ऑटो चालक’ को इस वजह से बनाया महाराष्ट्र का चीफ मिनीस्टरउदयपुर घटना को लेकर कानपुर के मुस्लिम संगठन के साथ अन्य लोगों में उबाल, कन्हैयालाल के हत्यारों को जल्द से जल्द फांसी की सजा दिलवाए ‘सरकार’महाराष्ट्र में फिर से बड़ा उलटफेर, शिंदे के साथ फडणवीस लेंगे शपथBIG BREAKING – देवेंद्र फडणवीस नहीं, एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, शाम को अकेले लेंगे शपथशिंदे बने मराठा राजनीति के ‘बाहुबली’ जानिए देवेंद्र भी ‘समंदर’ से क्यों कम नहींPanchang: आज का पंचांग 30 जून 2022, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समयMonsoon Update: गाजियाबाद और आसपास के जिलों को करना होगा बारिश का इंतजार, पूर्वी यूपी में हल्की बारिश शुरूउदयपुर हिंसा का सायां यूपी तक पहुंचा, यूपी के मेरठ जोन में अलर्ट, सोशल मीडिया पर खाास नजरCorona Update: कोरोना ने बढ़ाई देश की टेंशन, एक ही दिन में बढ़ 25 फीसदी मरीज बढ़े, 30 लोगों की मौत

विवाहित महिलाओं के पैरों की उंगलियों से उतरवा ली बिछिया, फुल आस्तीन के कपड़ों पर कैंची चलवाई

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा देने पहुंची विवाहित महिलाओं के पैरों की उंगलियों से पुलिस ने बिछिया तक उतरवा लीं। इसके अलावा जो लड़कियां या महिलाएं फुल आस्तीन के कपड़े पहन कर आई थीं, उनके आस्तीनों को भी पुलिस द्वारा कैंची से काटा गया। जिसको लेकर लोगों में जबरदस्त गुस्सा है।

राजस्थान में पुलिस परीक्षा का आयोजन हो रहा है। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए सरकार ने कई गाइडलाइन जारी की हुई हैं। इसी गाइडलाइन के आधार पर ही महिलाओं के पैरों से बिछिया उतरवाए जा रही हैं। इसके अलावा जो लड़कियां या महिलाएं फुल आस्तीन के कपड़े पहन कर आ रही हैं, उनके आस्तीनों को भी पुलिस द्वारा कैंची से काटा जा रहा है।

पुलिस भर्ती परीक्षा देने के लिए बड़ी संख्या में विवाहित महिलाएं पहुंची थीं। इस दौरान जब पुलिसकर्मियों द्वारा उन्हें बिछिया उतारने के लिए मजबूर किया गया तो वे भावुक हो गईं। महिलाओं का कहना है कि महिलाएं हजारों साल से बिछिया पहनती आ रही हैं। पति की मौत के बाद ही महिलाएं पैरों से बिछिया उतारती हैं। लेकिन पुलिस परीक्षा के नाम पर प्रशासन ने परम्परा के साथ खिलवाड़ किया है।

दरअसल लोक परंपरा के अनुसार शादी के दौरान दुल्हन को बिछिया पहनाई जाती है। ये बिछिया सिर्फ दो ही परिस्थितियों में उतारी जाती है। एक जब महिला के पति की मौत हो जाती है और दूसरा तब जब खुद महिला की मौत हो जाती है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities