ब्रेकिंग
Kanpur: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने परियोजनाओं का किया लोकार्पण, सरकार की गिनाई उपलब्धियांBadaun: एनएचएम संविदा कर्मचारियों की हड़ताल, मांगों को लेकर प्रदर्शनBadaun: पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, तीन शातिर लुटेरे गिरफ्तारSiddharthnagar: आनंदी बेन पटेल ने आंगनवाडी केंद्र का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देशकानपुर पहुंचे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, विपक्षियों पर कसा तंजहमीरपुर पहुचीं उमा भारती, स्वामी ब्रह्मानंद जी के जन्मोत्सव में हुईं शामिलAgra: दारू के लिए पैसे ना देने पर दोस्तों ने की दोस्त की पिटाईआगरा पुलिस ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों का किया निरीक्षणAgra: रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के गड्ढे बने मुसीबत, हादसे को दावत दे रहे हैं दावतदिशा पाटनी ग्लैमरस तस्वीरों में दिखी बोल्ड, सोशल मीडिया पर छाया हॉट लुक

दुनिया के अजब गजब जानवर, मछली जो मारती है करंट, मेंढक जो बदलता है रंग

ज़ुहम रूबा

अमेज़न नदी के बारे में तो आप जानते ही होंगे अमेज़न नदी दुनिया की दूसरे नंबर पर आने वाली सबसे लंबी नदी है इस नदी की लंबाई 4000 मील है। इस नदी में दुनिया के हजारों जानलेवा जीव रहते हैं आज हम आपको बताने जा रहें हैं। अमेज़न नदी में पाए जाने वाले खतरनाक जानवरों के बारे में जो जानवर मिनटो में किसी की भी जान ले सकते हैं।

सबसे पहले आपको बताते हैं। एक ऐसी मछली जो करंट मारती है उसका नाम है इलेक्ट्रिक ईल, इस मछली को बाम मछली के नाम से जाना जाता है आपने इन मछली के बारे में बहुत कुछ सुना होगा लेकिन अमेज़न नदी में पाई जाने वाली यह इलेक्ट्रिक ईल मछली उनमें से कुछ अलग है जैसे कि इसका नाम है इलेक्ट्रिक ईल उससे पता चलता है कि यह मछली करंट मारती है यह मछली इतना तेज करंट मारती है कि इससे इंसान की जान भी जा सकती है ।

अब बात करते हैं पिराना मछली की यह मछली आक्रामक स्वभाव की होती हैं। यह दिखने में बेशक छोटी है। लेकिन यह किसी बड़ी मछली जितनी ही आक्रामक है यह मछलियां हमेशा समूह बनाकर रहती हैं यह मछलियां हजारों की संख्या में नदी में घूमती हैं शिकार देखते ही एक साथ उस पर हमला कर देती हैं। अगर कोई जानवर घायल या मरा हुआ नदी में मिल जाए तो मिनटों में उसे खा जाती हैं।

अब आपको बताते है ग्रीन एनाकोंडा के बारें में आपने एनाकोंडा सांप का नाम पहले भी सुना होगा इस सांप के ऊपर हॉलीवुड में कई फिल्में बनाई गई हैं। यह दुनिया में पाए जाने वाला सबसे बड़ा सांप है। अमेज़न के जंगलों में एनाकोंडा की सबसे खतरनाक प्रजाति रहती है। जिसमें ग्रीन एनाकोंडा सबसे खतरनाक होता है। अब तक पाए गए ग्रीन एनाकोंडा की लंबाई 30 फीट से ज्यादा नापी गई है। यह पानी के अंदर और बाहर दोनों जगह सांस ले सकते हैं। इनके सामने जो भी आता है यह उसे खा जाते हैं चाहे वह जानवर हो या इंसान।

 

मॉस्किटो अमेज़न के जंगलों में पाए जाने वाले यह मच्छर बहुत ही खतरनाक है। बरसात के मौसम में वैसे तो मच्छर हर घर में पाए जाते हैं लेकिन यह मच्छर उन मच्छरों से अलग हैं ऐमेज़ॉन नदी में पाए जाने वाले मच्छरों के काटने से बहुत खतरनाक बीमारियां होती हैं जैसे मलेरिया, येलो फीवर, जीका यह बीमारियां जानलेवा होती हैं।

मेढ़क को तो आपने बहुत देखा होंगा लेकिन अमेज़न नदी में पाए जाने वाला प्वाइजन डार्ट फ्रॉग कुछ अलग है यह मेंढक रंग बिरंगा होता है और यह दिखने में बहुत खूबसूरत होता है लेकिन इनको पकड़ने की गलती कभी ना करें डॉक्टरों की मानें तो यह बहुत जहरीले होते हैं इनके अंदर 10 इंसानों को मारने जितना जहर होता है यह एक सांप के जितने ही खतरनाक होते हैं जंगली लोग इनका जहर निकालकर दूसरे जानवरों को मारने के लिए प्रयोग करते हैं यह मेंढक अपने शरीर में जहर का निर्माण दूसरे छोटे जानवरों को खाकर करते हैं।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities