बड़ी ख़बरें
अब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कपआखिरकार यूपी में पकड़ी गई झारखंड-बिहार के रियल लाइफ वाली ‘बंटी-बबली’ की जोड़ी, फेरों के फंदे में फांसकर 35 अफसर व कारोबारियों से ठगे 1.16 करोड़ की नकदी

इंदौर का ये परिवार राखी को देशभर में बनाता है खास, जानिए इस बार क्या है स्पेशल

इंदौर। रक्षाबंधन के पर्व को लेकर बाजार उपहारों और राखियों से सज गए हैं। भाई बहन का ये पर्व इंदौर का पालरेचा परिवार कुछ खास अंदाज में ही मनाता है, जिसके चलते उनकी राखी इंदौर से निकलकर पूरे देश में फेमस हो गई है। इंदौर का ये परिवार पिछले 19 साल से खजराना गणेश की राखी तैयार कर रहा है। पालरेचा परिवार ने बताया कि करीब 38 सालों से शहर के प्रतिष्ठित मंदिरों में राखी अर्पित करने का सिलसिला चला आ रहा है। खजराना गणेश मंदिर में रखी अर्पित करने का यह 20 वां साल है। खजराना गणेश के अलावा उज्जैन के महाकाल मंदिर, चिंतामण गणेश मंदिर, छोटा गणेश मंदिर मल्हारगंज, वीर अलीजा सरकार पंचकुईया सहित अन्य मंदिरों में अलग-अलग आकार की राखी अर्पित की जाएगी। इस बार राखी की थीम आजादी के अमृत महोत्सव के साथ सनातन धर्म के तीर्थ स्थलों के जीर्णाेद्धार और उत्थान की झांकी के रुप में दिखा रही है।

क्या है इस बार राखी की थीम
पालरेचा परिवार के शांतु पालरेचा और पुंडरिक पालरेचा बताते है कि भगवान गणेश की यह राखी बिलकुल अलग और विशाल है। इस बार राखी का साइज 40Û40 इंच का है। इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के साथ सनातन धर्म के तीर्थ स्थलों के जीर्णाेद्धार और उत्थान की झांकी दिखा रही है। पालरेचा परिवार ने कहा पूरा देश इस बार 15 अगस्त पर आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने वाला है। हमें भारतीय होने पर गर्व है और इस गरिमा को बढ़ाने और आजादी का जश्न जोशीले अंदाज में मनाने की जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह थीम रखी है। उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन के दिन यानी 11 अगस्त को सुबह 7 बजे खजराना गणेश को ये राखी भगवान गणेश अर्पित की जाएगी।

देशभर के कई हिस्सों से मंगाया राखी का सामान
बताया जा रहा है कि इस राखी को तीन महीने में 25 परिवार व अन्य लोगों ने मेहनत करके तैयार किया है। महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, कोलकाता और राजस्थान से राखी में लगने वाला सामान बुलवाया गया था।

राखी में क्या है स्पेशल
राखी में ऊपर की ओर अयोध्या के श्रीराम मंदिर के दर्शन हो रहे हैं। बीच में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश नजर आएंगे। इनके साथ ही काशी विश्वनाथ और महाकाल मंदिर कोरिडोर की प्रतिकृति बनाई गई है। राखी के निचले हिस्से में बाबा बर्फानी अमरनाथ के दर्शन होंगे, अमृत्व प्राप्त कबूतर का जोड़ा भी दिखाया गया है। साथ ही ऊपर की और आजाद भारत का तिरंगा भी इस राखी में नजर आ रहा है। राखी में शक्ति स्वरूपा नवदुर्गा माता के नौ रूपों को चित्रों के माध्यम से दिखाने की कोशिश की गई है। भगवान गणेश के आठ नामों विनायक, गणाध्यक्ष, गजानन, भालचंद्र, विघ्ननाशक, धूम्रकेतु, लंबोदर, एकदंत की महिमा दिखाने की कोशिश भी की गई है। गोलाकार राखी में अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग तरह से ॐ नमरू शिवाय और जय श्री राम की भक्ति भी दिखाई है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities