ब्रेकिंग
Kanpur: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने परियोजनाओं का किया लोकार्पण, सरकार की गिनाई उपलब्धियांBadaun: एनएचएम संविदा कर्मचारियों की हड़ताल, मांगों को लेकर प्रदर्शनBadaun: पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, तीन शातिर लुटेरे गिरफ्तारSiddharthnagar: आनंदी बेन पटेल ने आंगनवाडी केंद्र का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देशकानपुर पहुंचे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, विपक्षियों पर कसा तंजहमीरपुर पहुचीं उमा भारती, स्वामी ब्रह्मानंद जी के जन्मोत्सव में हुईं शामिलAgra: दारू के लिए पैसे ना देने पर दोस्तों ने की दोस्त की पिटाईआगरा पुलिस ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों का किया निरीक्षणAgra: रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के गड्ढे बने मुसीबत, हादसे को दावत दे रहे हैं दावतदिशा पाटनी ग्लैमरस तस्वीरों में दिखी बोल्ड, सोशल मीडिया पर छाया हॉट लुक

Mahoba: आसरा आवास योजना के तहत गरीबों को नसीब हुई अपनी छत

सौरभ तिवारी, महोबा

महोबा जिले में आज पीएम मोदी की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में एक आसरा आवास योजना का जिला नगरीय विकास अभिकरण के तत्वाधान में शहरी आसरा आवास का आवंटन लाटरी के माध्यम से किया गया। जिसमें पात्रों को कुल 247 आवास दिए गए।

सरकार हर गरीब को आवास मुहैया कराने के लिए अनेकों योजनाएं चला रही हैं। जिसमें एक योजना है शहरी आसरा आवास योजना, जिसके अंतर्गत महोबा मुख्यालय में 247 आवासों के लिए 256 पात्र आवेदकों के बीच लाटरी के माध्यम से चयन किया गया। दरअसल महोबा जिले में शहरी आवास योजना के अंतर्गत कुल 468 आवासों को सीएनडीएस कार्यदाई संस्था द्वारा बनवाया जा रहा है। जिसमें अभी तक कार्यदाई संस्था द्वारा 252 आवासों को बना लिया गया है और आवासों के वितरण के लिए एक बच्ची द्वारा लाटरी सिस्टम से आवासों को आवंटी के सुपुर्द किये गए, जिन्हें पाकर आवंटीयों के चेहरे पर खुशी छाई हुई है। वहीं आवास पाने वाले कहते है कि अभी तक वह किराए के मकान में रहकर अपना जीवन यापन कर रहे थे। लेकिन अब उनके पास सरकार द्वारा दी गई छत नसीब हो गई है।

आसरा आवास प्रभारी ने बताया कि यह योजना शहरी गरीबों के लिए है। जिनके पास आवास नही है या जिनकी स्थिति बहुत ही खराब है, नगर पालिका परिषद के अंतर्गत 252 पात्रों को उनके आवास की चाबी सौंपी गई है। अभी जो आवास दिए गए उसमें पिछड़ी जाति और सामान्य वर्ग का कोटा पूरा हो गया है। कुल 468 आवास बनाये जा रहे हैं। जिसमें 258 आवास अनुसूचित जाति के लोगों को मिलने हैं और अभी तक कुल 42 लोगों को आवास आवंटित किए गए हैं। अब जो आवास दिए जाएंगे वह अनुसूचित जाति को दिए जाएंगे। वहीं डूडा प्रभारी ने बताया कि शहरी आवास योजना के अंतर्गत कुल 468 आवास बनने हैं। जो सीएनडीएस कार्यदायी संस्था द्वारा बनाये जा रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities