बड़ी ख़बरें
जेम-टीटीपी के आतंकी को मिला था नूपुर को फिदायीन हमले से मारने का टॉस्क, सैफुल्ला ने इंटरनेट के जरिए वारदात को अंजाम देने की दी थी ट्रेनिंग, पढ़ें टेररिस्ट के कबूलनामें की ‘चार्जशीट’मध्य प्रदेश में नहीं रहेगा अनाथ शब्द, शिवराज सिंह ने तैयार किया खास प्लानजम्मू-कश्मीर की सरकार का आतंकियों के मददगारों पर बड़ा प्रहार, आतंकी बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार को नौकरी से किया बर्खास्त, पैसे की व्यवस्था के साथ वैज्ञानिक चलाते थे आतंक की ‘पाठशाला’होर्ल्डिंग्स से हटाया सीएम का चेहरा, तिरंगे की शान में सड़क पर उतरे योगी, यूपी में 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्यबांदा में नाव पलटने की घटना में 6 और शव मिले, अब तक 9 की मौतपहले फतवा जारी और अब लाइव प्रोग्राम में सलमान रुश्दी पर चाकू से किए कई वार14 साल के बाद माफिया के गढ़ में दाखिल हुआ डॉन, भय से खौफजदा मुख्तार और बीकेडी ‘पहलवान’पुलिस के पास होते हैं ‘आन मिलो सजना’ ‘पैट्रोल मार’ ‘गुल्ली-डंडा’ और ‘हेलिकॉप्टर मार’ हथियार, इनका नाम सुनते ही लॉकप में तोते की तरह बोलने लगते हैं चोर-लुटेरे और खूंखार बदमाशखेत के नीचे लाश और ऊपर लहलहा रही थी बाजरे की फसल, पुलिस ने बेटों की खोली कुंडली तो जमीन से बाहर निकला बुजर्ग का कंकाल, दिल दहला देगी हड़ौली गांव की ये खौफनाक वारदातबीजेपी के चाणक्य को देश की इस पॉवरफुल महिला नेता ने सियासी अखाड़े में दी मात, पीएम मोदी से नीतीश कुमार की दोस्ती तुड़वा बिहार में बनवा दी विपक्ष की सरकार

CBSE 12th Result 2022 : सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया 12वीं की परिणाम, परीक्षार्थी कुछ इस तरह इंटरनेट के जरिए चेक करें रिजल्ट, उन्नाव की बेटी ने जनपद का नाम किया रोशन

कानपुर। लंबे इंतजार के बाद आखिर सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। परिणाम जारी होने के बाद छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर है। अपने अभिवावकों के साथ परीक्षार्थी इंटरनेट कैफे में जाकर रिजल्ट देख रहे हैं। वहीं स्कूलों में भी टीचर्स और छात्रों की भीड़ उमड़ी है। हालांकि शुरुआती दौर में ओवरआल रिजल्ट जारी किया गया है। स्कूलवार रिजल्ट भी जारी हो रहा है, कुछ स्कूलों के पास परिणाम आ गया है, वहीं अन्य संचालक वेबसाइट पर स्कूल का रिजल्ट सर्च कर रहे हैं।

इस तरह से चेक करें रिजल्ट
जो छात्र इस परीक्षा ( CBSE Board Class 12th EÛam 2022 ) के लिए शामिल हुए हैं, वे CBSE की आधिकारिक वेबसाइट CBSE results-cbse-nic .पद और बइेम.cbse-gov- पद पर जाकर अपना रिजल्ट (CBSE Class 12th Result 2022) चेक कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, स्कोरकार्ड digilocker-gov-in.पद और DigiLocker ऐप के जरिए भी चेक कर सकते हैं।

अचानक लोड बढ़ने सर्वर धीमा
सीबीएसई ने सुबह नौ बजे के करीब छात्रों के डिजीलाकर पर अंक सूची उपलब्ध करा दी। रिजल्ट जारी होने की खबर फैलते ही विद्यार्थियों ने परिणाम जानने की होड़ मच गई। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के शिक्षक भी बोर्ड की वेबसाइट से अपने अपने स्कूल का परिणाम डाउनलोड करने में जुट गए। वेबसाइट पर अचानक लोड बढ़ने सर्वर धीमा हो गया। इससे विद्यार्थियों व शिक्षकों को परिणाम जानने के लिए इंतजार करना पड़ा।

12वीं में 92.71 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास
इस वर्ष सीबीएसई 12वीं में 92.71 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। सीबीएसई 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा। लड़के 91.25 प्रतिशत और लड़कियां 94.54 प्रतिशत पास हुए। टर्म-2 को 70 प्रतिशत वेटेज दिया गया है। जबकि टर्म-1 को 30 प्रतिशत वेटेज दिया गया है। कक्षा 12 की परीक्षा 26 अप्रैल से 15 जून, 2022 तक आयोजित की गई थी। पहले उम्मीद की जा रही थी कि सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएंगे लेकिन इसमें देरी हुई। इस बार सीबीएसई 10वीं 12वीं के कुल 35 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। दसवीं की परीक्षा में 21,16,209 स्टूडेंट्स और 12वीं की परीक्षा में 14,54,370 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे।

सर्वर की समस्या की खबरें आ रही

सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने बताया कि टापर्स का नाम जानने के लिए सभी में उत्सुकता है लेकिन सुबह साढ़े दस बजे तक स्कूलवार परिणाम जारी न होने इंतजार बढ़ता गया। उन्होंने दोपहर एक बजे तक देश, प्रदेश व शहर के टापर्स की जानकारी मिलने की संभावना जताई। फिलहाल स्कल, घर और इंटरनेट कैफों में मेधा की भीड़ उमड़ पड़ी है। कई जनपदों से सर्वर की समस्या की खबरें आ रही हैं। बारिश के बीच मेधा रिजल्ट देखने के लिए घर से कैफे पहुंच रहे हैं।

इस आधार पर तैयार किया गया परिणाम
सीबीएसई ने कोरोना की वजह से 2021-22 के लिए परीक्षाओं को दो बार कराने का निर्णय लिया गया था। बोर्ड ने पाठ्यक्रम के दो बराबर हिस्सों में विभाजित किया था। 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम की परीक्षा टर्म वन में नवंबर दिसंबर 2021 में हुई थी। ये परीक्षा बहुविकल्पीय थी। टर्म टू की परीक्षा भी 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर अप्रैल जून 2022 में हुई थी। ये परीक्षा विवरणात्मक थी। प्रधानाचार्यों ने परिणाम 50-50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार किया गया है। दोनों टर्म के बराबर अंक जोड़े गए हैं।

 

दिशिता दीक्षित ने 95.2 प्रतिशत अंक किए प्राप्त
कानपुर समेत आसपास उन्नाव, इटावा, फतेहपुर और कन्नौज समेत अन्य जिलों में सीबीएसई बोर्ड का 12वीं का परिणाम आने के बाद उत्साह का माहौल है। उन्नाव में सीबीएसई बोर्ड से संबंध 9 स्कूलों में ऑनलाइन रिजल्ट देखने में छात्र व शिक्षक जुटे हैं। उन्नाव शहर के गीतापुरम स्थित आदर्श विद्या मंदिर की छात्रा दिशिता दीक्षित को 95.2 प्रतिशत अंक प्राप्त होने व साइंस स्ट्रीम में टॉपर होने की जानकारी आ रही है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities