बड़ी ख़बरें
एक दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल लीडर तो दूसरा देश का सबसे पॉपुलर पॉलिटिशियन, पर दोनों ‘आदिशक्ति’ के भक्त और 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की करते हैं उपासना, जानें पिछले 45 वर्षों की कठिन तपस्या के पीछे का रहस्यअब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कप

आईआईटी कानपुर से पढ़े सीएम योगी के सबसे भरोसेमंद इस IAS को केंद्र से नहीं मिला एक्सटेंशन, आखिरकार रिटायर हो गया 1987 बैच का ये जांबाज अफसर

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ के सबसे भरोसेमंद माने जाने पर आईएएस अफसर व यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए। अवनीश अवस्थी को एक्सटेंशन को लेकर यूपी सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा था, लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं आया। अब सीएम योगी के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को गृह विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

कौन हैं आईएएस अवनीश अवस्थी
आईएएस अधिकारी अवनीश अवस्थी का जन्म 19 अगस्त, 1962 में हुआ था। उन्होंने 1985 में आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की। स्नातक के बाद 1987 में सिविल सेवा परीक्षा पास किया। यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी बनने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ललितपुर, बदायूं , आजमगढ़, वाराणसी, फैजाबाद, मेरठ और गोरखपुर के जिलाधिकारी सहित कई भूमिकाओं में काम किया। कुछ सालों तक अवनीश अवस्थी ने अपनी सेवाएं केंद्र सरकार को दीं। 2017 में जब उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनीं तो इन्हें मुख्य सचिव गृह के अलावा कई अन्य जिम्मेदारियां दी गई थीं।

इन विभागों की मिली रही जिम्मेदारी
सीएम योगी आदित्यनाथ के विश्वासपात्र अधिकारियों में शामिल अवस्थी अपर मुख्य सचिव गृह, गोपन, वीजा पासपोर्ट, कारागार प्रशासन व सुधार, सतर्कता, धर्मार्थ कार्य, ऊर्जा/अतिरिक्त ऊर्जा के साथ सीईओ यूपीडा व उपशा तथा महानिदेशक कारागार के पद पर तैनात थे। अवनीश अवस्थी को 31 जुलाई 2019 को अपर मुख्य सचिव गृह बनाया गया था। वह इस पद पर तीन साल एक महीना रहे। योगी सरकार की ओर से उनके सेवा विस्तार की अनुशंसा की गई थी जिसे केंद्र ने नहीं माना। जिसके चलते योगी आदित्यनाथ के इमानदार अफसर बुधवार को रिटायर हो गया।

यूपी में पुलिस कमिश्नरी लागू करवाने में निभाया रोल
अपर मुख्य सचिव गृह के रूप में अवनीश अवस्थी ने अपने कार्यकाल के दौरान प्रदेश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने समेत कई बड़े फैसलों के सूत्रधार बने। उनके कार्यकाल में उपद्रवियों से वसूली का कानून बना तो पुलिस सुधारों से संबंधित कई कार्य भी हुए। इसी तरह उनके कार्यकाल में यूपीडा ने प्रदेश में दो नए एक्सप्रेस-वे बनाए। योगी सरकार में गृह और यूपीडा से संबंधित अपने कार्यों की बदौलत सबसे ज्यादा चर्चा में रहे अवनीश अवस्थी को सेवा विस्तार मिलने की अटकलें भी लगाई जाती रही हैं। लेकिन केंद्र की तरफ से कोई जवाब नहीं आने पर वह रिटायर हो गए।

संजय प्रसाद बनाए गए अपर मुख्य सचिव गृह
अवनीश कुमार अवस्थी की जगह अब आईएएस अफसर संजय प्रसाद को अपर मुख्य सचिव गृह बनाया गया है। संजय प्रसाद भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1995 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री व सूचना हैं। जानकार बताते हैं कि योगी आदित्यनाथ के दूसरे सबसे करीबी संजय प्रसाद हैं। इसके अलावा यूपी सरकार ने बुधवार शाम को प्रशासनिक अमले में बड़ा फेरबदल किया है। एसीएस नवनीत सहगल को अपर मुख्य सचिव के पद से हटा दिया गया है। उन्हें खेलकूद विभाग में तैनात कर दिया गया है। केंद्र सरकार से प्रतिनियुक्ति के बाद लौटे पार्थसारथी सेन शर्मा को प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ बनाया गया है।

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities