बड़ी ख़बरें
अब सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देगी निरहुआ के असल जिंदगी के अलावा उनकी रियल लव स्टोरी की ‘एबीसीडी’, शादी में गाने-बजाने वाला कैसे बना भोजपुरी फिल्मों का सुपरस्टार के साथ राजनीति का सबसे बड़ा खिलाड़ीटीचर की पिटाई से छात्र की मौत के चलते उग्र भीड़ ने पुलिस पर पथराव के साथ जीप और वाहनों में लगाई आग, अखिलेश के बाद रावण की आहट से चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनातकुंवारे युवक हो जाएं सावधान आपके शहर में गैंग के साथ एंट्री कर चुकी है लुटेरी दुल्हन, शादी के छह दिन के बाद दूल्हे के घर से लाखों के जेवरात-नकदी लेकर प्रियंका चौहान हुई फरारअपने ही बेटे के बच्चे की मां बनने जा रही ये महिला, दादी के बजाए पोती या पौत्र कहेगा अम्मा, हैरान कर देगी MOTHER  एंड SON की 2022 वाली  LOVE STORYY आस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद भी कैप्टन रोहित शर्मा की टेंशन बरकरार, टी-20 वर्ल्ड कप से पहले हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार समेत ये क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहरShardiya Navratri 2022 : अकबर और अंग्रेजों ने किया था मां ज्वालाजी की पवित्र ज्योतियां बुझाने का प्रयास, माता रानी के चमत्कार से मुगल शासक और ब्रिटिश कलेक्टर का चकनाचूर हो गया था घमंडबीजेपी नेता का बेटे वंश घर पर अदा करता था नमाज, जानिए कापी के हर पन्ने पर क्यों लिखता था अल्हा-हू-अकबर17 माह तक एक कमरे में पति की लाश के साथ रही पत्नी, बड़ी दिलचस्प है विमलेश और मिताली के मिलन की लव स्टोरी‘शर्मा जी’ ने महेंद्र सिंह धोनी के 15 साल पहले लिए गए एक फैसले का खोला राज, 22 गज की पिच पर चल गया माही का जादू और पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता पहला टी-20 वर्ल्ड कपआखिरकार यूपी में पकड़ी गई झारखंड-बिहार के रियल लाइफ वाली ‘बंटी-बबली’ की जोड़ी, फेरों के फंदे में फांसकर 35 अफसर व कारोबारियों से ठगे 1.16 करोड़ की नकदी

विकास की ओर योगी के कदमः यूपी सरकार दिला रही है सबसे ज्यादा आशियाने

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सहित राज्य सरकार की प्रमुख शहरी आवास योजना पीएमएवाई (यू) के तहत निर्मित घरों की अधिकतम संख्या के साथ शीर्ष पर हैं। सभी के लिए आवास देश के शहरी क्षेत्रों में सभी पात्र लाभार्थियों को सभी मौसम में पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे प्रमुख प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। यूपी का आगे रहना ये दर्शाता है कि सरकारी योजनाओं का लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए योगी सरकार कितना तत्पर दिख रही है।

100 लाख घरों की मांग
2017 में, मूल अनुमानित मांग 100 लाख घरों की थी। इस मूल अनुमानित मांग के विरुद्ध 102 लाख मकान निर्माणाधीन हैं। इनमें से करीब 62 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है। आवास मंत्रालय के हालिया आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश 10.5 लाख से अधिक घरों के निर्माण के साथ राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है और गुजरात 6.83 लाख से अधिक घरों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसी तरह, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने पीएमएवाई (यू) योजना के तहत 6.2 लाख और 4.8 लाख घरों का निर्माण दर्ज किया है।

2024 तक जारी रखने की मंजूरी
केंद्र ने अपनी प्रमुख आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) को वर्ष 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी। मंत्रालय के अनुसार, 40 लाख घरों के प्रस्ताव राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से देर से (योजना के पिछले 2 वर्षों के दौरान) प्राप्त हुए थे, जिन्हें पूरा करने के लिए और दो साल की आवश्यकता है। इसलिए, राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के अनुरोधों के आधार पर, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2024 तक पीएमएवाई (यू) के कार्यान्वयन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया। इसके अलावा, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को स्वीकृत घरों के निर्माण में तेजी लाने की सलाह दी गई है।

क्या है योजना
यह योजना लाभार्थी के नेतृत्व वाले निर्माण (बीएलसी), साझेदारी में किफायती आवास (एएचपी), इन-सीटू स्लम पुनर्विकास (आईएसएसआर) और क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) सहित चार कार्यक्षेत्रों के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है। जबकि केंद्र वित्तीय सहायता प्रदान करता है, राज्य सरकार / केंद्र शासित प्रदेश लाभार्थियों के चयन सहित योजना को लागू करते हैं। योजना के तहत 31 मार्च, 2022 तक 1,18,020.46 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता और सब्सिडी पहले ही जारी की जा चुकी है और 21 दिसंबर, 2024 तक 85,406 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।

 

Related posts

Leave a Comment

अपना शहर चुने

Top cities